Wednesday, August 17, 2016

महिला पुलिस थाने ने मनाई पहली वर्षगांठ


फरीदाबाद-अगस्त17,2016()पूरे राज्य में जहां महिला दिवस मनाया गया, वहीं फरीदाबाद में महिला दिवस और महिला थाने की वर्षगांठ साथ-साथ मनाए गए। महिला अपराधों में जागृति के लिए छात्राओं ने नुक्कड नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए और महिला को बताया गया कि वे पुलिस प्रशासन द्वारा उनके सहयोग व सुरक्षा के लिए बनाई गई महिला हैल्प डैस्क व फोन और एप का कैसे लाभ उठा सकती है। महिला थाने में एक साल में 189 मामलें दर्ज हुए है, जबकि 25 सौ अधिक शिकायतें आई थी, जिनका निपटारा कर दिया गया। 
प्रदेश भर में सरकार बेशक महिला दिवस मना रही है और महिलाओं की सुरक्षा व सहायता के महिला थाने भी खोल दिए गए है। लेकिन इन महिला थानों में महिला पुलिस कर्मी ही महिलाओं का उत्पीडन करने से गुरेज नहीं कर रही है और आये दिन महिला थाने की शिकायत सुर्खियों में रहती है। फरीदाबाद में पहला मौका था कि महिला दिवस और महिला थाने की वर्षगांठ साथ-साथ मनाई गई। जिसमें डीसीपी स्तर के अधिकारियों के अलावा तमाम पुलिस अधिकारियों व सामजिक संगठनों ने हिस्सा लिया। छात्राओं ने नुक्कड नाटक के माध्यम  से  बेटी की जरूरत और उसकी सुरक्षा के बारे में बताया। 
डीसीपी सैन्ट्रल वीरेन्द्र विज का कहना है कि एक साल में महिला थाने में दर्ज 189 मामलें इस बात का सबूत है कि महिलाओं में जागरूक्ता आई है और अब वे चुपचाप अत्याचार सहन करने की बजाय थाने में जाकर शिकायत करती है। महिला थाना दूर होने के कारण बल्लभगढ़ में महिला हैल्प डैस्क खोली गई है। इसी तरह दूसरे जोनों में भी महिला हैल्प डैस्क खोली जायेंगी। महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एप और हैल्प लाइन नम्बर भी जारी किए गए है। इस अवसर पर भाजपा नेत्री रेखा दीक्षित, चित्रा शर्मा,डॉ अलोक दीप,अनीता शर्मा, मौजूद रही। 


loading...
SHARE THIS

0 comments: