Wednesday, August 17, 2016

इंतकाल ठीक करने की एवज में रिश्वत लेते हुए पटवारी का सहायक रंगेहाथों पकड़ा गया



गुडग़ांव, 17 अगस्त,2016(अबतक न्यूज़ )राज्य सतर्कता ब्यूरों ने रोहतक में पटवारी के सहायक को इंतकाल ठीक करने की एवज में 5 हजार रूपए की रिश्वत लेते  हुए रंगेहाथों पकड़ा।विजिलेंस विभाग के डीजीपी शील मधुर ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार को राज्य चौकसी ब्यूरों की रोहतक यूनिट को सूचना मिली थी कि रोहतक के गांव छिड़ी के पटवारी का सहायक इंतकाल ठीक करने की एवज में 5 हजार रूपए बतौर रिश्वत की मांग कर रहा है। चौकसी ब्यूरों रोहतक की टीम को शिकायतकर्ता छिड़ी निवासी संजीव कुमार ने बताया कि उसने अपनी जमीन का इंतकाल ठीक कराने के लिए पटवारी विनोद कुमार के सहायक सतीश कुमार से फोन पर बात की थी। फोन पर बात करते हुए ही सहायक सतीश कुमार ने रिकॉर्ड ठीक करने की एवज में 5 हजार रूपए की मांग रखी और कहा कि इस रकम में पटवारी विनोद कुमार का हिस्सा भी शामिल है।
शिकायकर्ता संजीव कुमार ने आरोपी सतीश कुमार की सभी बातों को अपने मोबाइल फोन में रिकॉर्ड कर लिया। शिकायतकर्ता फोन की रिकॉर्डिंग राज्य चौकसी ब्यूरों रोहतक के प्रभारी के समक्ष पेश की, जिसपर तुरंत संज्ञान लेते हुए आरोपी सतीश कुमार को 5 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ लिया गया। विजिलेंस ने पटवारी विनोद कुमार के खिलाफ भी भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।
० ० ०
गुडग़ांव, 17 अगस्त। गुडग़ांव में आज सैक्टर-51 स्थित महिला पुलिस थाने में पहला हरियाणा महिला पुलिस दिवस धूमधाम से मनाया गया जिसमें गुडग़ांव के संयुक्त पुलिस आयुक्त वाई पूरन कुमार मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम में उपस्थित लड़कियों ने संयुक्त पुलिस आयुक्त को रक्षाबंधन के पावन पर्व के उपलक्ष्य में उन्हें राखी बांधकर अपनी रक्षा का वचन भी लिया। आज हरियाणा महिला पुलिस दिवस के अवसर पर आयोजित किए गए जिला स्तरीय समारोह में स्कूलों व कॉलेजों की छात्राओं सहित कई स्वयंसेवी संस्थाओं ने भाग लिया जिसमें उन्हें आत्मरक्षा से लेकर महिला सुरक्षा संबंधी कानूनों के बारे में बताया गया। विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। 
इस अवसर पर गुडग़ांव के संयुक्त पुलिस आयुक्त वाई पूरन कुमार ने सभी महिलाओं को रक्षाबंधन तथा हरियाणा महिला पुलिस दिवस की बधाई देते हुए कहा कि  हरियाणा पुलिस महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है जिसके चलते पिछले साल हरियाणा के प्रत्येक जिले में महिला पुलिस थाने की शुरूआत की गई। इसके साथ ही,उपमंडल स्तर पर भी महिला हैल्प डैस्क बनाए गए है ताकि जिन महिलाओं को महिला पुलिस थाने तक चलकर आने में परेशानी का सामना करना पड़ता है वे बेझिझक महिला हैल्प डैस्क पर अपनी शिकायत दे सके। 
उन्होंने महिलाओं से कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति उनके साथ अभद्र व्यवहार करता है या उनके साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ करता है तो वे तुरंत इसकी शिकायत थाने में दें । उन्होंने कहा कि यदि महिला ऐसे लोगों के खिलाफ आवाज नही उठाएगी तो ऐसे लोगों को अपराध करने की हिम्मत और अधिक मिलेगी। उन्होंने कार्यक्रम मे उपस्थित सभी महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि वे अपने घर में लडक़ों को अच्छे संस्कार दें और उन्हें महिलाओं का आदर व सम्मान करना सिखाएं। उन्होंने कहा कि यदि हम समाज में लडक़ों को घरों में महिलाओं का आदर-सम्मान करना सिखाएंगे तो वे भविष्य में महिलाओं के प्रति संवदेनशील होंगे और उनके साथ आदरभाव से पेश आएंगे। पटौदी की एसीपी तान्या सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित लड़कियों को यौन उत्पीडऩ, घरेलू ङ्क्षहसा, छेड़छाड़ करने संबंधी नियमों के बारे में विस्तार से बताया। इसके अलावा, उन्होंने सोशल मीडिया साईटों पर आपत्तिजनक मैसेज भेजने व अश£ीलता फैलाने वाले लोगों के लिए बनाए गए कानूनों के बारे में भी जानकारी दी। 
एसीपी तान्या सिंह ने कहा कि महिलाओं को स्कूलों व महाविद्यालयों में एक अच्छा व फ्रैंडली माहौल देने के लिए सभी स्कूलों में कमेटी भी बनाई गई है। यदि किसी भी लडक़ी के साथ स्कूल या घर में किसी प्रकार की छेड़छाड़ या अमानवीय बर्ताव होता है तो वह इस कमेटी के सामने अपनी शिकायतें रख सकती है। इसके अलावा, युवती महिला पुलिस थाने में आकर भी अपनी शिकायत दे सकती है। उन्होंने बताया कि यदि महिलाओं के साथ कभी किसी प्रकार की छेड़छाड़ या अत्याचार हो तो वह उसकी शिकायत टोल फ्री नंबर-1091 पर भी दे सकती है। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: