Thursday, August 25, 2016

फरीदाबाद के 40 वार्डों की अधिसूचना जारी, सितंबर में चुनाव संभव




चंडीगढ़, 25 अगस्त,2016(abtaknews.com )हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त डॉ० दलीप सिंह ने कहा कि नगरनिगम, फरीदाबाद के 40 वार्डों के परिसीमन की अधिसूचना जारी करने के परिणामस्वरूप राज्य चुनाव आयोग ने मतदाता सूचियां तैयार करने का कार्यक्रम जारी किया। 
डॉ दलीप सिंह ने बताया कि 11 जनवरी, 2016 को प्रकाशित विधानसभा मतदाता सूचियों के आधार पर पहली जनवरी, 2016 को अहर्ता तिथि मानकर मतदाताओं की वार्ड और बूथ अनुसार फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार की जाएंगी। 26 अगस्त, 2016 से मतदाता सूचियां तैयार करने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएंगी और इसे 8 सितंबर, 2016 को प्रकाशित किया जाएगा। 19 सितंबर, 2016 तक रिवासिंग प्राधिकारी के समक्ष पीडि़त व्यक्तियों द्वारा आपत्ति और दावे फाइल किये जाएंगे, जिनका 24 सितंबर, 2016 तक निपटान किया जाएगा। रिवासिंग प्राधिकारी के आदेश से पीडि़त कोई भी व्यक्ति 28 सितम्बर, 2016 तक उपायुक्त के समक्ष अपील करेगा और ऐसी सभी अपीलों का निपटान 6 अक्तूबर, 2016 तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 10 अक्तूबर, 2016 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। 
डॉ दलीप सिंह ने बताया कि उपायुक्त फरीदाबाद को निर्देश दिए हैं कि मतदाता सूची का प्रारूप जनसाधारण की सुविधा के लिए मतदाता सूचियों में उनके नाम चैक करने के लिए जिला प्रशासन की वेबसाइट पर डाला जाएगा। उपायुक्त को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि सभी पात्र व्यक्तियों के नाम प्रारूप मतदाता सूची में शामिल किये गए हैं। 
डॉ दलीप सिंह ने यह भी कहा कि उपायुक्तों को नगरनिगम की क्षेत्रीय सीमा के भीतर उपयुक्त संख्या में मतदाता सूचना और संग्रहण केन्द्रों की स्थापना करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि मतदाता सूचियों और दावे और आपतियों के सम्बंध में लोगों को सूचना दी जा सके, जिसके लिए इन केन्द्रों से नि:शुल्क फार्म लिए जा सकते हैं। इन फार्मों को जिला प्रशासन और राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। मतदाता सूचना और संग्रहण केन्द्रों पर आपति और दावे फाइल किये जा सकते हैं। प्रत्येक दावे और आपति की उचित प्राप्ति वीआईसीसी द्वारा जारी की जाएगी। उपायुक्त को जिला प्रशासन की वेबसाइट पर अंतिम मतदाता सूचियां भी डालने के निर्देश दिए गए हैं।  डॉ दलीप सिंह ने उपायुक्त को प्रकाशन के दिन प्रदेश की सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को सीडी के साथ प्रारूप और अंतिम मतदाता सूची की प्रति प्रदान करने के भी निर्देश दिए गए हैं। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: