Friday, August 26, 2016

हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू


चण्डीगढ़, 26 अगस्त,2016(abtaknews.com) हरियाणा विधानसभा में आरंभ हुए मानसून सत्र का पहला दिन एक एतिहासिक दिवस बन गया जब कड़वे प्रवचनों के लिए विश्व प्रसिद्ध क्रांतिकारी राष्ट्रसंत मुनिश्री तरूण सागर जी महाराज ने विधानसभा सदस्यों को सम्बोधित किया और अपने प्रवचनों के माध्यम से ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’, देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए हर नागरिक को अन्तर आत्मा से कार्य करने का संदेश दिया। जैन मुनि के प्रवचनों के हरियाणा के राज्यपाल प्रो० कप्तान सिंह सोलंकी, विधानसभा अध्यक्ष श्री कंवर पाल, मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, मंत्रिमण्डल के सभी सदस्यों, अन्य विधायकों, इनेलो व कांग्रेस के विधायकों के अलावा राज्य सरकार के उपस्थित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों व मीडियाकर्मियों ने भी सुना। 

मुनिश्री तरूण सागर जी ने आज देश में बढ़ते असंतुलित लिंगानुपात पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यदि यह इस प्रकार चलता रहा तो 10 प्रतिशत पुरूष कुंवारे ही रह जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान की राष्ट्र स्तर पर शुरूआत की है और हरियाणा में इसका क्रियान्वयन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भलीभांति किया है। उन्होंने कहा कि रियो ओलम्पिक, 2016 में बेटियों ने देश को शर्मसार होने से बचाया है। उन्होंने कहा कि लिंगानुपात को संतुलित करने के लिए उनका अपना एक फार्मूला है कि इस समस्या का समाधान राजनीतिक, सामाजिक व धार्मिक स्तर पर किया जाना चाहिए। राजनीतिक स्तर पर सरकार शुरूआत करे, सामाजिक स्तर पर समाज के लोग करें व धार्मिक स्तर पर धर्म गुरु करे। 
उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के युग में भी आज हम बेटियों के प्रति 14वीं सदी की सोच रख रहे हैं। मुनिश्री तरूण सागर जी ने कहा कि जमाना नहीं बदलेगा, हमें अपनी सोच व जीवनशैली बदलनी होगी। आज मनुष्य के पास सब कुछ होते हुए भी मन में शांति व खुशी नहीं है, दिमाग व्याकुल है। हमारी हंसी गायब हो गई है, खोई हुए हंसी को प्राप्त करने के लिए हमें दम लगाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि मनुष्य इसे अपने दिमाग में उतार ले कि जो उसे प्राप्त है वह पर्याप्त है। अगर चादर छोटी है तो पैर फैलाकर नहीं सोना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज टाटा, अम्बानी जैसे लोगों में भी मन की शांति नहीं है। उन्होंने कहा कि सामाजिक बुराईयों को खत्म करने के लिए हमें पहल करनी होगी। आज कोई रामकृष्ण परमहंस या भगवान महावीर जैन जैसे अवतार पैदा होने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आज भ्रष्टाचार एक लाईलाज बीमारी बन गई है। यदि हम इसे जड़ से खत्म कर दे तो भारत को विकासशील देश से विकसित देशों की श्रेणी में शामिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र में विपक्ष को विरोध केवल विरोध के लिए नहीं करना चाहिए बल्कि सरकार की नींद को तोडऩे के लिए करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 75 वर्ष से अधिक की आयु के लोगों को सक्रिय राजनीति से दूर रहने की सलाह दी है जो सही है। इससे नई पीढ़ी को आगे आने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा विधानसभा में आज धर्म सभा व विधानसभा एक हुए हैं, जिसके लिए वे मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, विधानसभा अध्यक्ष श्री कंवर पाल व संसदीय कार्य मंत्री श्री राम बिलास शर्मा के आभारी हैं जिनके प्रयासों से उनको यह अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व उन्होंने केवल मध्य प्रदेश की विधानसभा को सम्बोधित किया था। 
००००००

चण्डीगढ़, 26 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, जो विधानसभा में सदन के नेता भी हैं, ने कहा कि विश्व की लोकतंत्र प्रणाली में सदन में किसी भी सदस्य को पूर्ण रूप से अपने व्यवहार की पूरी स्वतंत्रता नहीं होती। सदन चलाने के लिए नियम व कानून की नियमावली निर्धारित होती है, जिसका पालन करना सभी सदस्यों की नैतिक जिम्मेवारी होती है और उन्हें इस संवैधानिक प्रक्रिया का पालन करना आवश्यक होता है। विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण पूरे वर्ष की जाने वाली विकास परियोजनाओं का मार्गदर्शन होता है और अभिभाषण पर चर्चा के बाद कोई सदस्य इसे पास करे या विरोध करे यह सदन में तय होता है।  चर्चा के बाद कोई सदस्य इसका समर्थन या विरोध कर सकता है, परन्तु कोई भी सदस्य राज्यपाल के अभिभाषण भाषण की प्रतियां नहीं फाड़ सकता। प्रतियां फाडऩा सही है या गलत, यह सदन को तय करना चाहिए। 
मुख्यमंत्री आज हरियाणा विधानसभा में आरंभ मानसून सत्र के प्रथम दिन कांग्रेस के तीन विधायको नामत: श्री कुलदीप शर्मा, श्री जयवीर बाल्मिकी तथा श्री जगबीर मलिक के गत बजट सत्र के दौरान किये गए उनके छ: महीने के निलम्बन को वापिस लेने के लिए कांग्रेस के विधायक श्री रणदीप सिंह सुरजेवाला द्वारा सदन के नेता व विधानसभा अध्यक्ष को किये गए अनुरोध के उत्तर में सदन में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सदस्यों को सदन की परम्परा व गरिमा का पालन करना होता है, हर सदस्य को सदन में आने से पूर्व अपनी उपस्थित रजिस्टर में दर्ज करवानी होती है। मुख्यमंत्री के इस वक्तव्य पर तीनों विधायकों का निलम्बन रद्द किया गया।  
स्वास्थय मंत्री श्री अनिल विज, इनेलो के विधायक जसविन्द्र सिंह संधू तथा पूर्व मुख्यमंत्री व विधायक श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने भी इन तीनों विधायकों का निलम्बन रद्द करने पर सहानूभूतिपूर्वक विचार करने का अनुरोध किया। 
०००००००
चण्डीगढ़, 26 अगस्त- हरियाणा विधानसभा ने आज उन प्रमुख व्यक्तियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिनका निधन विधानसभा के गत सत्र और आज यहां शुरू हुए मानसून सत्र की बीच की अवधि के दौरान हुआ था। सदस्यों ने सदन में दो मिनट का मौन रखा और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। सर्वप्रथम सदन के नेता व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा के भूतपूर्व राज्यपाल डॉ० ए.आर. किदवाई, भूतपूर्व मंत्री श्री बृज मोहन सिंगला, विधायक श्री नसीम अहमद के पिता एवं भूतपूर्व राज्य मंत्री चौधरी शकरुल्ला खां, भूतपूर्व उप-मंत्री श्री राम प्रसाद, हरियाणा विधान सभा के भूतपूर्व सदस्य डॉ० मलिक चंद गम्भीर व श्री बृज आनंद, संयुक्त पंजाब विधान परिषद् के भूतपूर्व सदस्य श्री उदय सिंह मान और देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हरियाणा के स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को श्रद्घाजंलि दी। हरियाणा विधानसभा श्री कंवर पाल, संसदीय कार्य मंत्री श्री रामबिलास ने भी शोक प्रस्ताव पढ़े और दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की। 
कांग्रेस विधायक दल की नेता श्रीमती किरण चौधरी और इनेलो के विधायक श्री जसविंद्र सिंह संधू भी शोक प्रस्ताव पढ़े और दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की। 
 इसके अतिरिक्त, स्वतंत्रता सेनानी, जिन्हें सदन में श्रद्घाजंलि अर्पित की गई उनमें श्री मवासी राम, गांव खोह, जिला गुडग़ांव; श्री सूरजा राम, गांव छिलरो, जिला महेन्द्रगढ़; श्रीमती संसारो देवी, गांव दलीपगढ़, जिला अम्बाला और श्री बलवंत राम, गांव मांगर, जिला फरीदाबाद शामिल हैं।
इसी प्रकार, मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेनाओं के शहीदों को भी श्रद्धांजलि दी गई। इनमें जिला झज्जर के गांव सुरहेती के मेजर अमित देशवाल, गांव बाघपुर के वारंट ऑफिसर ओमबीर, गांव गुढा के सहायक उप निरीक्षक रतन कुमार, गांव पहाडीपुर के हवलदार सुरेन्द्र सिंह, गांव बहु-झोलरी के सिपाही नवल कुमार एवं गांव पाहसौर के सिपाही अनूप कुमार, जिला फतेहाबाद के गांव बनावाली के सूबेदार मेजर कृष्ण कुमार, गांव झलनियां के हवलदार विक्रमजीत सिंह एवं गांव बहबलपुर के सिपाही होशियार सिंह, जिला यमुनानगर के गांव मंधार के पेटी ऑफिसर दीपक चंदेल एवं गांव झण्डा के सिपाही दिनेश कुमार, जिला महेन्द्रगढ़ के गांव दनचौली जाट के हवलदार मुकेश कुमार, गांव लावन के हवलदार रजनेश, गांव पटीकरा के हवलदार सत्यनारायण, गांव नांगल दर्गू के कार्पोरल संजय शर्मा, गांव मारोली के लांस नायक रामचन्द्र, गांव खोड के सिपाही पवन कुमार एवं गांव बुढ़वाल के फायरमैन नवजोत सिंह, जिला भिवानी के गांव चैहड़ कलां के हवलदार विजय सिंह, गांव मैहड़ा के फायरमैन कुलदीप सिंह एवं गांव दगड़ौली के फायरमैन अरविंद कुमार, जिला रेवाड़ी के गांव गुडियानी के नायक रणसिंह एवं गांव नया गांव भाला के सिपाही सतीश, जिला जींद के गांव ऐंचरा खुर्द के लांस नायक बलवान सिंह, जिला कुरूक्षेत्र के गांव मेघामाजरा के सिपाही सुनील कुमार, जिला पानीपत के गांव देहरा  के सिपाही विकास एवं  गांव नांगल खेड़ी के फायरमैन अमित पूनिया, जिला पलवल के गांव बंचारी के फायरमैन कृष्ण कुमार और जिला रोहतक के गांव बहुअकबरपुर के लांस नायक अशोक कुमार शामिल हैं।
इसके अतिरिक्त, सदन ने पूर्व उप-प्रधानमंत्री चौधरी देवी लाल की बहन श्रीमती परमेश्वरी देवी, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु की भाभी श्रीमती सावित्री देवी; विधायक श्रीकृष्ण हुड्डा के सुपुत्र श्री धर्मेन्द्र हुड्डा; विधायक श्री सुभाष बराला के साले श्री विजय सिंह; पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री चांदराम की पत्नी श्रीमती दुर्गा देवी; पूर्व विधायक श्री कुलबीर बैनीवाल के पिता श्री राधेराम बैनीवाल; पूर्व विधायक श्री सुभाष चौधरी की पत्नी श्रीमती श्यामवती एवं भाभी श्रीमती कमलेश तथा पूर्व विधायक श्री पदम सिंह दहिया के भतीजे श्री रितिक के दु:खद निधन पर भी गहरा शोक प्रकट किया ।
0000000
चण्डीगढ़, 26 अगस्त- हरियाणा पुलिस ने गुडग़ांव में ज्वैलर्स की दुकान से कई सोने की चैन छीन कर भागने वाले दो अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है।  इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि गत 21 जुलाई, 2016 को गुडग़ांव शहर के न्यू कालोनी में स्थित भोला ज्वैलर्स की दुकान से दो अपराधी सोने की चैन छीन कर ले गये थे, जिनमें एक अपराधी बाहर मोटर साईकिल पर खड़ा था और एक अपराधी दुकान में घुसा और चैन देखने के बहाने मौका पाते ही दुकान से चैन के डिब्बे उठाकर भागने लगा तो दुकान पर काम करने वाली सेल्स गल्र्स नामत: जैनब ने बड़ी बहादुरी व साहस का परिचय देते हुए चैन छीन कर भाग रहे लडक़े पर झपट पड़ी, जिसके कारण उसके हाथ से चैन का एक डिब्बा गिर गया था। इसकी बहादुरी पर लडक़ी जैनब को तत्कालीन पुलिस आयुक्त गुडगांव द्वारा सम्मानित भी किया गया था।
उन्होंने बताया कि इस मामले की जांच के दौरान पुलिस टीम को गुप्त सूचना मिली कि इस वारदात को जय सिंह उर्फ चुनमुन, निवासी पातली, थाना फरूखनगर, ंिजला गुडगांव ने अपने साथी सोमबीर उर्फ भुनी, पुत्र गुलाब सिंह, निवासी गांव बहराना, थाना बेरी, जिला झज्जर के साथ मिलकर अंजाम दिया था। जिसकी सूचना पर गत 17 अगस्त, 2016 को आरोपी सोमबीर उपरोक्त को राजीव चौक, गुडग़ांव से गिरफ्तार कर लिया गया। 
उन्होंने बताया कि आरोपी सोमबीर को 18 अगस्त, 2016 को अदालत में पेश किया तथा पूछताछ हेतू पुलिस रिमांड पर लिया गया। इसी प्रकार, पुलिस ने 19 अगस्त, 2016 को आरोपी के साथी जय सिंह उर्फ चुनमुन को भी गुप्त सूचना के आधार पर गिरफ्तार किया गया और 20 अगस्त, 2016 को अदालत में पेश करके पूछताछ हेतू पुलिस रिमांड पर लिया गया। पूछताछ के दौरान इनके कब्जा से छीनी गई 15 चैनें भी अलग-अलग स्थानों से बरामद की गई है। इन आरोपियों से अन्य अपराधों के संंबंध में भी पूछताछ की जा रही है। 
--------------------------


चण्डीगढ़, 26 अगस्त- गुरु जम्बेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय,हिसार के कुलपति प्रो.टंकेश्वर कुमार ने सरकार द्वारा उन्हें दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल के कुलपति का अतिरिक्त कार्यभार सौंपे जाने पर सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि वे सरकार की अपेक्षाओं पर खरे उतरने का प्रयास करेंगे।  उन्होंने कहा कि वे सकारात्मक सोच के साथ  विश्वविद्यालय के टीचिंग, नॉन टीचिंग स्टाफ और विद्यार्थियों के हितों को सर्वोपरि रखते हुए विश्वविद्यालय की अंतरराष्ट्रीय पटल पर ख्याति के लिए कार्य करेंगे। विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री के.पी. सिंह ने प्रो. कुमार का स्वागत करते हुए कहा है कि वे अपनी क्षमताओं व अनुभव से विश्वविद्यालय को नई ऊंचाइयों तक लेकर जाएंगे। उनके मार्ग दर्शन में  विश्वविद्यालय निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर होगा। 
प्रो. कुमार का शैक्षणिक एवं अनुसंधान के क्षेत्र में एक प्रख्यात नाम है। यमुनानगर में जन्मे प्रो. कुमार ने अपनी प्राथमिक शिक्षा ग्रामीण क्षेत्र से प्राप्त की है। उन्होंने कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय से स्नातक की तथा पंजाब विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर व पी.एच.डी. की उपाधि प्राप्त की है। उन्होंने आई.सी.टी.पी. इटली से पोस्ट डाक्टरल फैलोशिप प्राप्त की है वे पंजाब विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर रहे हैं। प्रो. कुमार के लगभग 130 शोधपत्र हैं। उन्हें आई.सी.टी.पी.इटली की एसोसिएटशिप मिली हुई है। वे बहुत से ख्याति प्राप्त अंतरराष्ट्रीय जरनलस् के संपादकीय सदस्य भी रह चुके हैं।  इसके अतिरिक्त, उन्होंने भारत सरकार के तीन रिसर्च प्रोजैक्ट पूर्ण किए हैं। उनके मार्गदर्शन में 10 विद्यार्थियों ने पीएच.डी. की उपाधि प्राप्त की है। इसके अतिरिक्त, उन्हें प्रशासिनक कार्यों का भी लंबा अनुभव है। उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय में 2005 से 2014 तक कम्प्यूटर सैंटर के निदेशक के तौर पर कार्य किया। प्रो. कुमार पंजाब टैक्निकल विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता व पंजाब विश्वविद्यालय के सीनेट के सदस्य भी रहे हैं। वे नेशनल अकेडमी ऑफ साइंस के सदस्य हैं। प्रो.कुमार लगभग 10 बार अनुसंधान कार्यों से विदेश यात्रा कर चुके हैं। 
-----------------------
चंडीगढ़, 26 अगस्त- हरियाणा के संसदीय मामलों के मंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि मुनिश्री तरूण सागर जी महाराज एक ऐसे संत हैं जिन्होंने अपने शब्दबाणों से विश्व विचार सागर में करोड़ों तरंगें छेड़ी हैं। ये अंधकार में राह से भटके हुए लोगों को तथा सोए हुए मदांध निद्रा से जगाकर लोगों को उनके भीतर के नारायण से साक्षात्कार करवाते हैं। श्री शर्मा आज सुबह यहां सैक्टर-3 चंडीगढ़ स्थित अपने सरकारी आवास पर क्रांतिकारी राष्ट्रसंत मुनिश्री तरूण सागर जी महाराज के स्वागत के बाद बोल रहे थे। इस पूर्व उन्होंने मुनिश्री का पुष्पवर्षा से स्वागत किया । इस अवसर पर मुनिश्री ने आहार भी ग्रहण किया। श्री शर्मा ने कहा कि जिस प्रकार श्रीराम ने शबरी के झूठे बेर खाकर उनको निहाल कर दिया था उसी प्रकार आज मुनिश्री जी ने उनके घर आहार लेकर उनके ऊपर उपकार किया है।
संसदीय मामलों के मंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि मुनिश्री की वाणी ऐसा अमृतकुंड है जिसमें डुबकी लगाकर लगातार एक नहीं कई जन्मों की पवित्रता प्राप्त की जा सकती है। जो संत अपने एक शब्द,एक वाक्य और एक दिन की प्रवचन गंगा में लोगों के पाप समेटकर पुण्य बांट रहा हो,वह मंदिर की पवित्रता के समकक्ष और ईश्वर के सबसे ज्यादा निकट होता है।इस अवसर पर संसदीय मामलों के मंत्री श्री रामबिलास शर्मा के अलावा पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के न्यायाधीश श्री आर.के जैन, श्री हरिपाल वर्मा, चातुर्मास सेवा समिति चंडीगढ़ के प्रधान श्री धर्मबहादुर जैन, महासचिव श्री कैलाश जैन, मंत्री के परिवारजन तथा मध्यप्रदेश, दिल्ली, गुजरात समेत कई राज्यों के जैन धर्म के अनुयायी भी उपस्थित थे।  मुनिश्री ने श्री शर्मा द्वारा अपने आवास पर पाली जा रही गायों के लिए प्रशंसा की।      
--------------------------------------

चण्डीगढ़, 26 अगस्त - हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से नागरिक उड्डïयन एवं श्रम विभाग के प्रधान सचिव श्री महावीर सिंह को श्री अनिल कुमार की प्रशिक्षण/अवकाश अवधि के दौरान उनके वर्तमान कार्यभार के अतिरिक्त शहरी स्थानीय निकाय  विभाग के प्रधान सचिव का कार्यभार भी सौंपा गया है।  

loading...
SHARE THIS

0 comments: