Saturday, August 13, 2016

पलवल में 18 करोड़ की लागत से अंडरपास का मंत्री गुर्जर ने किया उद्घाटन



चण्डीगढ़, 13 अगस्त,2016(abtaknews.com )केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल ने दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर जिला पलवल क्षेत्र में मितरोल-औरंगाबाद गांव के निकट 18 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित पुल (व्हीकल अंडरपास)का उदघाटन किया। उन्होंने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश बदल रहा है और तेजी से प्रगति की ओर अग्रसर है।केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि 179.5 किलोमीटर लम्बाई के दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग-2 को छ: मार्गीय करने की 2945 करोड़ रूपये लागत की परियोजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। निर्माण कार्यों की प्रगति की लगातार समीक्षा की जा रही है। कुल 179.5 किलोमीटर लम्बाई के दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग-2 की कुल 73.3 किलोमीटर लम्बाई हरियाणा क्षेत्र (फरीदाबाद व पलवल जिला क्षेत्र) में स्थित है। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को राष्ट्रीय राजमार्ग-2 के छ: मार्गीय निर्माण कार्य को और अधिक गति देने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि  गत 15 जुलाई को श्री कृष्ण पाल ने राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर अलाहापुर गांव के निकट 20 करोड़ रूपये लागत से निर्मित पुल (व्हीकल अंडरपास)का शुभारम्भ किया था।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के परियोजना निदेशक एम. सफी ने बताया कि  दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग-2 को छ: मार्गीय करने की परियोजना के अंतर्गत हरियाणा क्षेत्र में निर्माण कार्य प्रगति पर है। मुख्य सडक़ मार्ग को चौड़ा करने के अतिरिक्त हरियाणा क्षेत्र में 100.10 किलोमीटर लम्बाई के सर्विस रोड़ निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। परियोजना के अंतर्गत हरियाणा क्षेत्र में 14 चौराहे व 242 जंकशन निर्मित किए जाने हैं। हरियाणा क्षेत्र में कुल 09 फ्लाई ओवर निर्मित किए जा रहे हैं। हरियाणा क्षेत्र में कुल 03 कैटल/पेडेस्ट्रेन अंडरपास निर्मित किए जा चुके हैं। कुल 06 लघु पुलों के विस्तार का कार्य प्रगति पर है। सर्विस रोड़ पर कुल 04 लघु पुलों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। परियोजना निदेशक ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर फरीदाबाद जिला क्षेत्र में बाटा फ्लाई ओवर व बडख़ल फ्लाई ओवर जल्द प्रारम्भ कर दिए जाएंगे। 

उल्लेखनीय है कि हरियाणा प्रदेश में 906 किलोमीटर लम्बाई के 09 राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए हुए हैं। के.एम.पी.(कुण्डली-मानेसर-पलवल) एक्सपे्रसवे का पलवल-मानेसर भाग अपै्रल माह से प्रारम्भ हो चुका है। कुल 136किलोमीटर लम्बाई के इस्टर्न पेरिफरल (कुण्डली-गाजियाबाद-पलवल)एक्सपे्रसवे का हरियाणा क्षेत्र में निर्माण कार्य प्रगति पर है। इस्टर्न पेरिफरल एक्सपे्रसवे के निर्माण कार्य को समयबद्ध व चरणबद्ध रूप से पूर्ण करवाने की दिशा में निर्माण कार्य की नियमित रूप से समीक्षा की जा रही है। हरियाणा वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 5194 लम्बाई की सडक़ों के निर्माण, चौड़ाकरण व सुधारीकरण पर 2059 करोड़ रूपये खर्च किए गए। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 15 आर.ओ.बी./आर.यू.बी. के निर्माण पर 426 करोड़ रूपये खर्च किए गए। हरियाणा राज्य सडक़ विकास निगम ने प्रदेश में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड की सहायता प्राप्त योजनाओं के अंतर्गत सडक़ों व पुलों के निर्माण कार्य पर 158.03 करोड़ रूपये खर्च किए गए। 

उदघाटन अवसर पर मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला, उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा,पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा, होडल के उपमण्उल अधिकारी(ना.)प्रताप सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, रिलायंस इन्फ्रा के परियोजना प्रबन्धक टी.एन. सिंह, रिलायंस इन्फ्रा के परियोजना प्रबन्धक सचेन्द्र सिंह, एल.एण्ड.टी. के परियोजना निदेशक आर.के. झा, एल.एण्ड.टी. के परियोजना प्रबन्धक एस.के. वर्मा मौजूद थे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: