Saturday, August 27, 2016

नगर निगम चुनाव की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन, 10 अधिकारी हुए तैनात




फरीदाबाद(abtaknews.com) : उपायुक्त चंद्रशेखर ने नगर निगम चुनाव के संभावित एवम शीघ्र घोषित तिथि को लेकर मतदाता सूचियों को ठीक करने के आदेश अधिकारियो एवं कर्मचारियो को दे दिए है। संभवत निगम चुनाव अक्टूबर के अंतिम सप्ताह या फिर नवम्बर के पहले सप्ताह में होने की उम्मीद है. इसलिए 10 अक्टूबर को मतदाता सूचि का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।  एक जनवरी-2016 को क्वालीफाइंग तिथि मानकर नगर निगम के सभी 40 वार्ड की मतदाता सूचियों का प्रारंभिक प्रकाशन शुक्रवार को किया गया। इस सूचि की आपत्तियां 8 सितंबर तक ली जाएंगी। रिवाइजिंग अथॉरिटी के पास दावे पेश करने की अंतिम तिथि 19 सितंबर होगी और इन्हें 24 सितंबर तक सुनवाई करके निबटा दिया जाएगा। 28 सितंबर तक जिला निर्वाचन अधिकारी के पास अपील की जा सकती है। वे अपील की सुनवाई छह अक्टूबर तक करेंगे। इसके बाद 10 अक्टूबर को मतदाता सूचियों को प्रकाशित कर दिया जाएगा। 
मतदाता सूचि की तैयारी के लिए 10 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक अधिकारी को चार वार्ड सौंपे गए हैं। इनमें तहसीलदार बल्लभगढ़ बिजेंद्र सिंह राणा को वार्ड नंबर एक से चार, बीडीपीओ बल्लबगढ़ उपमा अरोड़ा को पांच से आठ, सचिव आरटीए सुभाष श्यारोण को नौ से 12, हुडा संपदा अधिकारी राजेश कुमार को 13 से 16, तहसीलदार फरीदाबाद डॉ. नरेश कुमार को 17 से 20, बीडीपीओ फरीदाबाद प्रदीप कुमार को 21 से 24, जिला राजस्व अधिकारी राजेंद्र सिंह को 25 से 28, डीडीपीओ नरेंद्र सिंह चौहान को 29 से 32, जीएम रोडवेज रीगन कुमार को 33 से 36 तथा एसडीएम बल्लबगढ़ पार्थ गुप्ता को वार्ड नंबर-37 से 40 तक की जिम्मेदारी देकर मतदाता सूचि प्रकाशन रिवाईजिंग अथॉरिटी बनाई गई है।
महिलाओं के लिए 14 वार्ड आरक्षित होंगे-- 
नगर निगम की नई वार्डबंदी के अनुसार 40 में से 14 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित करना तय की गई हैं। वहीं 22 सीटों पर सामान्य वर्ग के उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे। एक सितंबर को उपायुक्त की अध्यक्षता में लघु सचिवालय में ड्रा निकाला जाएगा। वार्डबंदी कमेटी के सलाहकार रवि सिंगला ने इस बात की पुष्टि की। रवि सिंगला ने बताया कि अभी तक कुल वार्ड की संख्या 35 थी, जिसमें 12 महिलाएं पार्षद चुनी गई थीं, लेकिन अब पांच वार्ड बढ़ जाने से महिलाओं के लिए 2 सीटें और बढ़ा दी गई हैं। चुनाव आयोग की अधिसूचना के अनुसार 14 महिला सीट में से 2 सीट एससी महिलाओं के लिए आरक्षित होगी। 122 अन्य वार्ड सभी के लिए होंगे। सिंगला ने बताया कि एक सितंबर को एडहॉक कमेटी के चेयरमैन जिला उपायुक्त चंद्रशेखर, कमेटी सदस्य राजेंद्र अग्रवाल, अजय बैसला, सतीश चंदीला, पूरन देवी और कुलदीप तेवतिया की मौजूदगी में ड्रॉ निकाला जाएगा। ड्रॉ के अनुसार ही वार्डो का आरक्षण तय किया जाएगा।

loading...
SHARE THIS

0 comments: