Saturday, July 30, 2016

बीमा योजनाओ के माध्यम से जोखिम मुक्त व्यवस्था बनाने का ठोस प्रयास;- कृषि मंत्री




पलवल, 30 जुलाई। कृषि,विकास एवं पंचायत, खान एवं भूविज्ञान, पशुपालन एवं मत्स्य पालन मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाओं के माध्यम से सभी लोगों विशेषकर किसानों व पशुपालकों के लिए प्रदेश में जोखिम मुक्त व्यवस्था बनाने का प्रयास किया जा रहा है। केन्द्र सरकार व राज्य सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व पशु बीमा योजना के अंतर्गत सभी लोग अपना, अपनी फसलों व अपने पशुओं का बीमा अवश्य करवाए तथा जोखिम मुक्त व्यवस्था का लाभ उठाएं।  
पलवल जिला क्षेत्र में हथीन, होडल व पृथला में जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र व पशुपालन कार्य को जोखिम मुक्त करने की दिशा में केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना व प्रदेश सरकार द्वारा पशु बीमा योजना प्रारम्भ की गई है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसलों का बीमा करवाने की अंतिम दिनांक 31 जुलाई से बढ़ाकर 02 अगस्त की गई है। प्रदेश को दुग्ध उत्पादन में देश में प्रथम स्थान का राज्य बनाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। किसानों को गैर परम्परागत कृषि के साथ-साथ सहायक कृषि कार्यों-पशुपालन,मछली पालन, बागवानी की ओर बढऩा होगा। कृषि क्षेत्र की मजबूती के लिए उन्होंने कृषि उत्पादों के विपणन को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि किसानों को अपने कृषि उत्पादों के बेहतर विपणन के लिए स्वयं भी प्रयास करने होंगे। उन्होंने हरियाणा के कृषि उत्पादों के बेहतर विपणन के लिए दिल्ली को एक खपत का बहुत बड़ा केन्द्र बताया। 
कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों की आय में वृद्धि के लिए मत्स्य पालन एक  महत्वपूर्ण एवं परिणामदायक  सहायक कृषि कार्य हो सकता है। उन्होंने सजावटी एवं रंगीन मछलियों के उत्पादन की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन एवं बागवानी के विकास की दिशा में मत्स्य उत्कृष्टता केन्द्र तथा बागवानी उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित किए जाएंगे ताकि इस कार्य को गति दी जा सके। कृषि मंत्री ने कहा कि पशुपालक दुधारू पशुओं की प्रतियोगिता योजनाओं का लाभ उठाएं। 
उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी नष्ट हुई फसलों के मुआवजे के रूप में वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा  अप्रत्याशित रूप से 2059 करोड़ रूपये प्रदान किए गए हैं। गन्ना उत्पादक किसानों को भुगतान के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चीनी मिलों को 600 करोड़ रूपये प्रदान किए गए हैं। 
कृषि मंत्री ने पृथला में 06 एकड़ क्षेत्र के परिसर में 6600 वर्गफुट क्षेत्र में 84 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित खण्ड विकास एवं पंचायत कार्यालय का भवन का उदघाटन किया। कृषि मंत्री ने नवनिर्मित खण्ड परिसर में पौधारोपण भी किया।  जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए कृषि मंत्री ने ग्राम पंचायतों की ओर से प्रस्तुत मांगों में से प्रत्येक ग्राम पंचायत की एक-एक मांग को पूर्ण किया। कृषि मंत्री ने कहा कि स्वर्ण जयंती निधि के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत को 10-10 लाख रूपये प्रदान किए जाएंगे। हथीन में कृषि मंत्री ने गुडग़ांव ड्रेन के आस-पास जल रिसाव की समस्या के समाधान के लिए योजना बनाने के निर्देश दिए। होडल में कृषि मंत्री ने उजीना डाईवर्जन डे्रन पर ठोकर का निर्माण कर सिंचाई व्यवस्था करवाने की मांग पूर्ण की । गांव गौडोता से खिरबी तक सडक़ निर्माण की मांग पूर्ण की। गांव गढ़ी के सरकारी विद्यालय का दर्जा बढ़ाने की मांग पूर्ण करने का आश्वान दिया। गढ़ी पट्टटी व बेढ़ा पट्टी में पशु चिकित्सालयों के निर्माण के लिए सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए। पृथला में सीवरेज प्रणाली व 10 किलोमीटर लम्बाई की सडक़ों की मांग पूर्ण करने के अतिरिक्त  गौशाला के लिए 02.50 लाख रूपये देने की घोषणा की। 
पृथला में जनसभा को सम्बोधित करते हुए विधायक टेकचन्द शर्मा ने कृषि मंत्री की कार्यशैली की प्रशंसा की और मांग पत्र प्रस्तुत किया। विधायक टेकचन्द शर्मा की पृथला (पलवल)को उप तहसील व मोहना (फरीदाबाद)को उपमण्डल बनाने की मांग पर कृषि मंत्री ने सहयोग का आश्वान दिया। मुख्यमंत्री  के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने भी हथीन में जनसभा को सम्बोधित किया। हथीन में पूर्व मंत्री हर्ष कुमार ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए क्षेत्र की कृषि संबंधी समस्याओं के बारे में अवगत करवाया। पृथला में विधायक मूलचन्द शर्मा व नयन पाल रावत ने जनसभा को सम्बोधित किया। 
जनसभाओं के दौरान जिला परिषद की प्रधान श्रीमती चमेली देवी, पूर्व विधायक रामरतन, भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, हथीन नगर पालिका अध्यक्ष राजबीर सिंह, हथीन पंचायत समिति अध्यक्ष जाकिर हुसैन, हथीन नगर पालिका पूर्व अध्यक्ष मंगल सिंह, होडल नगर परिषद अध्यक्ष राजगोपाल, पलवल पंचायत समिति अध्यक्ष पे्रमचन्द शर्मा, फरीदाबाद भाजपा महिला  जिलाउपाध्यक्ष अनीता शर्मा,फरीदाबाद जिला पार्षद शैलेन्द्र सिंह,  विश्व कुमार तथा पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे। जनसभाओं के दौरान उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा, हथीन के उपमण्डल अधिकारी (ना.)जगनिवास, होडल उपमण्डल अधिकारी(ना.)प्रताप सिंह , पलवल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)एस.के.चहल तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 


loading...
SHARE THIS

0 comments: