Sunday, July 24, 2016

द लार्जेस्ट प्लांटेशन ड्राइव की पहली वर्षगांठ पर ली प्रतिज्ञा


फरीदाबाद 23 जुलाई, 2016(अबतक न्यूज़ )नवचेतना ट्रस्ट ने अपने शहर को हरा-भरा रखने केउद्देश्य में एक और पहल शनिवार सुबह की। द लार्जेस्ट प्लांटेशन ड्राइव की पहली वर्षगांठ पर ट्रस्ट के द्वारा फलों के वृक्षों को गोद देने का कैंपेन का आगाज किया गया। फरीदाबाद शहर में रहने वाले शहरवासियों ही नहीं यहां पर रहने वाले जीव-जंतुओं के लिए भी शहर को एक बेहतर स्थान बनाते हुए लोगों को फलों के वृक्ष गोद लेने के लिए प्रेरित किया गया। कैंपेन का उद्घाटन फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट के सदस्यों व इसका समर्थन करने वाली संस्थाए मानव रचना शैक्षणिक संस्थान, सुपरस्क्रूज, विकटोरियों टूल्स व अर्थ के प्रतिनिधियों ने शहरवासियों के साथ मिलकर किया।  कैंपेन को जिला  प्रशासन व जिला  वन्य विभाग  के द्वारा  भी  समर्थन प्राप्त है। 

कैंपेन का उद्घाटन मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के प्रेसिडेंट डॉ. प्रशांत भल्ला, वाइस प्रेसिडेंट डॉ. अमित भल्ला, सुपरस्क्रूज से श्री शम्मी कपूर, फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रेसिडेंट श्री नवदीप चावला, विक्टोरियो टूल्स से श्री एच.एस.बांगा, लखानी अरमान ग्रुप के चेयरमैन श्री के.सी.लखानी व सर्वोदय अस्पताल के चेयरमैन डॉ. राकेश गुप्ता ने शहरवासियों के साथ मिलकर किया और शहर को फलों के वृक्ष लगाकर  हरा भरा बनाने का प्रण लिया। इस मौैके पर मौजूद मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) के प्रेसिडेंट डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा कि फलों के पेड़ों से न केवल वातावरण हरा भरा होगा, बल्कि जीव जंतुओं को भोजन भी मिलेगा। केवल पेड़ को गोद लेना ही हमारी जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि इसका पूरी तरह से पालन पोषण कर इसे सूखने व खराब होने से बचाना ही हमारी असली जिम्मदारी है और उम्मीद करता हूं कि जिस जज्बे  के साथ लोग पेड़ को गोद लेने पहुंच रहे हैं उस जज्बे के साथ वह इसका ख्याल रखेंगे। वहीं  एमआरईआई के वाइस प्रेसिडेंट डॉ. अमित भल्ला न कहा कि शहर का हर व्यक्ति फले फूले इसी सोच के साथ इस बार फलों के पेड़ बांटे जा रहे हैं। अब हम सबकी जिम्मादरी के साथ इसे निभाना हैं। 
सेल्फी के लिए क्रेजी दिखे लोग--फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट के इस कैेंपन में 23 व 24 जुलाई को शहरवासियों को फलों को वृक्ष बिना किसी कीमत के उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस कैेंपन के तहत लोगों को 25 जुलाई को फरीदाबाद नवचेतना ट्रस्ट के फेसबुक पेज www.facebook.com/faridabadnavchetnatrust/ पर #AdoptAFRuitTree.लिखकर पोस्ट कर इसका ध्यान रखने का प्रण लेना है। कैंपेन के तहत सेक्टर 12 स्थित टाउन पार्क के सामने बनाए गए रजिस्ट्रेशन कैंप में भी सेल्फी पॉइंट बनाया गया है। कैंपेन के उद्घाटन पर लोगों ने पेड़ के साथ इस पॉइंट पर सेल्फी खिंचवाई और इस कैंपेन के प्रति अपना उत्साह दिखाया। 


इन फलों के पेड़ों से शहर होगा फलमय--कैंपेन के तहत आम, अमरुद, आमला, कटहल, नींबू, जामुन, अंजीर, शहतूत व चीकू आदि के पेड़ लोगों को दिए जा रहे हैं। यह पेड़ शहरवासी अपने घर, पार्क व किसी भी ऐसी जगह पर लगा सकते हैं, जहां पर इन पेड़ों को फलने फूलने की जगह मिली। कैंपेन के पहले दिन सेंकड़ों की संख्या में लोग पेड़ लेने के लिए पहुंचे। ऐसे में फरीदाबाद शहर जल्द  ही फलमय होने वाला है। 
आज भी जारी रहेगा  वितरण---कैंपेन के तहत फलों के वृक्षों का वितरण 24 जुलाई को भी जारी रहने वाला है। सुबह 6 बजे सेक्टर 12 में बनाए गए रजिस्ट्रेशन कैंप खुल जाएगा। शहवासी प्रतिज्ञा पत्र के साथ वहां पहुंचकर अपनी पसंद का फल का पेड़ ले सकते हैं।
लड़कियां दिखी उत्साहित --कैंपेन में वृक्ष गोद लेने पहुंची सुप्रिया व डॉ. मनीषा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पेड़ वातावरण को तो शुद्ध रखते ही है साथ ही साथ घर में सकारात्मकता भी फैलाते हैं। उन्होंने बताया कि पहले भी लार्जेस्ट प्लांटेशन में उन्होंने पेड़ों को गोद लिया और आज तक वह उनका ध्यान रख रही है और अब फलों को पेड़ों को गोद लेकर वह उसका पालन पोषण करने की जिम्मदारी ले रही हैं। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: