Sunday, July 24, 2016

हरियाणा के सभी गांवों में पीने के पानी व गंदे पानी की निकासी की समस्या का जल्द समाधान ;- खट्टर



चण्डीगढ़, 24 जुलाई,2016(abtaknews.com) हरियाणा के सभी गांवों में पीने के पानी व गंदे पानी की निकासी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए राज्य सरकार एक बड़ी योजना तैयार करने जा रही है। सिंचाई व जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग की इस संयुक्त योजना से राज्य में मूलभूत सुविधाओं को लेकर किसी प्रकार की कमी नहीं रहेगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज यह जानकारी बहादुरगढ़ के ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेडियम में आयोजित जन विकास रैली में अपने संबोधन के दौरान दी। उन्होंने बताया कि इस योजना को धरातल पर लाने के लिए जितने भी बजट की आवश्यकता होगी, राज्य सरकार उसके लिए तैयार है। हरियाणा में भाजपा की सरकार बनने के उपरांत बहादुरगढ़ में मुख्यमंत्री की यह पहली हल्का स्तरीय रैली थी। उमस भरी गर्मी के बावजूद खचाखच भरे पंडाल को भी मुख्यमंत्री ने अपनी घोषणाओं के जरिए निराश नहीं किया। 
श्री मनोहर लाल ने बहादुरगढ़ को वीरों एवं शहीदों की धरती बताते हुए अपने संबोधन में ब्रिगेडियर होशियार सिंह सहित मातृभूमि पर प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को नमन किया। मुख्यमंत्री ने बहादुरगढ़ क्षेत्र के लोगों को सौगात देते हुए 93 करोड़ की विकास योजनाएं समर्पित करने के साथ-साथ शहर के उत्तरी बाइपास की मांग को पूरा करने के लिए साढ़े आठ किलोमीटर लंबी सडक़ के लिए जमीन अधिग्रहण की बजाए किसानों से मार्केट रेट पर जमीन लेने की बात कही। उन्होंने कहा जमीन उपलब्ध होते ही इस योजना को पूरा करा दिया जाएगा। वेस्ट जुआं ड्रेन के आस-पास अतिक्रमण हटते ही इसके भी दोनों ओर सडक़ बनवाने व इसकी हालत सुधारने की बात भी उन्होंने कही। उन्होंने बहादुरगढ़ में बाइपास के समीप 23 एकड़ में नया बस स्टेंड, सेक्टर 17ए-32 में ट्रांसपोर्ट नगर व आटो मार्केट, 15 करोड़ की लागत से नया सैनिक रेस्ट हाऊस, नए लघु सचिवालय के समीप ऑफिसर कॉलोनी के लिए 70 मकानों के निर्माण के लिए 16 करोड़ रुपए, किला मोहल्ले में सामुदायिक केंद्र, लाइनपार में पांच एकड़ में स्टेडियम, खैरपुर में कन्या विद्यालय को अपग्रेड करने, बहादुरगढ़ के नए स्टेडियम का नाम बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर खेल स्टेडियम करने, 10 गांवों में दो-दो एकड़ जमीन मिलने पर व्यायामशालाएं के साथ ही ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के विकास के लिए 10-10 करोड़ रुपए देने तथा दूध की डेयरियों को शहर से बाहर स्थापित कराने की विकासात्मक घोषणाएं की। बहादुरगढ़ के विकास के लिए मुख्यमंत्री ने स्थानीय विधायक नरेश कौशिक की ओर से रखी गई अधिकांश मांगों को पूरा करने की बात कही। 
मुख्यमंत्री ने सुशासन, भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासनिक व्यवस्था तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रमों पर बोलते हुए कहा कि ऐसी व्यवस्था खड़ी हो चुकी है कि ऊपर से चलने वाला एक रुपया नीचे तक सीधे पहुंचे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न खाऊंगा न खाने दूंगा वाले मंत्र को हरियाणा में सार्थक कर दिखाया है। उन्होंने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत जनजागरण व थोड़ी सख्ती से आज लिंगानुपात के नतीजे बेहतर होने लगे हैं। उन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए खाप पंचायतों व सामाजिक संस्थाओं का भी आभार जताया। आईटी के इस्तेमाल से ऑनलाइन सेवाओं को बढ़ावा देकर कई जगह गड़बड़ी रोकी गई। उन्होंने बताया कि मिट्टी के तेल पर फर्जी सब्सिडी लेने वाले 6.04 लाख अपात्र राशन कार्ड हटाए गए। इसी प्रकार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना को आधार से जोडऩे पर 1.5 लाख अपात्र लाभार्थियों के नाम काटे गए। हाल की पुलिस भर्ती का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि सवा तीन लाख आवेदनों के बावजूद एक भी विधायक ने किसी की सिफारिश नहीं की। यह वर्तमान सरकार की पारदर्शी व स्वच्छ कार्यशैली का प्रमाण है। 
 शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा भी जन विकास रैली मेें भागीदारी करने के लिए बहादुरगढ़ पहुंचे। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि केंद्र और हरियाणा की भाजपा सरकार गाय, गीता और गायत्री को समर्पित होकर काम कर रही हैं। गौ संवर्धन-गौ संरक्षण के चलते आज हरियाणा भारतीय नस्लों की गाय पालने के प्रति लोगों की रूचि बढ़ी है। उन्होंने बहादुरगढ़ से अपने पुराने लगाव का जिक्र करते हुए कहा कि वे 1970 में यहां आया करते थे। उद्योग नगरी बहादुरगढ़ के विकास के लिए विधायक की ओर से रखी गई सभी मांगों का पूरा समर्थन करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार बनने के उपरांत हाली-पाली से लेकर सैनिकों व समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए योजनाएं चलाई गई हैं। उन्होंने इस अवसर पर विपक्षी दलों को भी आड़े हाथों लेते हुए अपनी चिरपरिचित शैली से जमकर तालियां बटोरी।  
कृषि एवं किसान कल्याण, विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने मुख्यमंत्री को नाम और कर्म के मनोहर की संज्ञा देते हुए हरियाणा की ढाई करोड़ जनता के कल्याण को समर्पित तपस्वी बताया। रैली में उमड़े जनसमूह को विधायक नरेश कौशिक की बढ़ती लोकप्रियता का प्रमाण बताया। उन्होंने कहा कि केंद्र और हरियाणा की भाजपा सरकार ने जय जवान-जय किसान के नारे को सार्थक साबित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन रैंक-वन पेंशन की मांग को पूरा करते हुए सैनिकों का मान बढ़ाया वहीं हरियाणा में किसानों के कल्याण के लिए शुरू अनेक योजनाओं से किसानों का मनोबल बढ़ा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित अन्य योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि इन योजनाओं के चलते आने वाले समय में हर गांव हर शहर सहित पूरा प्रदेश जोखिम मुक्त होगा।   
 जन विकास रैली के संयोजक एवं भाजपा विधायक नरेश कौशिक ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल व अन्य मंत्रीगण का बहादुरगढ़ आगमन पर अभिनंदन किया। उन्होंने मंच से मुख्यमंत्री के समक्ष इलाके की जरूरतों व विकास से जुड़ी नई योजनाओं को लेकर मांग पत्र पढ़ा। मांग पत्र में पीने के पानी, स्वच्छता व बहादुरगढ़ शहर की जरूरतों के साथ-साथ बहादुरगढ़ ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ी मांगों पर फोकस रहा। विधायक कौशिक ने अतिथिगत का स्वागत करते हुए उन्हों स्मृति चिह्न भी भेंट किए। मुख्यमंत्री ने आयोजन स्थल से ही आसौदा-खरखौदा मार्ग पर नवनिर्मित रेलवे ओवर ब्रिज, गवर्नमेंट कॉलेज छारा, गवर्नमेंट कॉलेज जसौर खेड़ी के नवनिर्मित भवनों, उपमण्डल(ना.) काम्पलेक्स सेक्टर 12 बहादुरगढ़, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छारा, पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाऊस के नए भवन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कानौंदा व नूना माजरा के नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन तथा नई सब्जी मण्डी मेें कवर शेड का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर भाजपा के जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिला परिषद अध्यक्ष परमजीत सौलधा, योगेश सिलानी, पूर्व मंत्री कांता देवी, पूर्व जिलाध्यक्ष रविभान राठी, दिनेश गोयल, महेश कुमार, दिनेश शास्त्री, राजपाल शर्मा, सुनीता चौहान, विक्रम कादियान, अशोक गुप्ता, डा. किरण कलकल सहित अनेक गणमान्य नेतागण उपस्थित रहे। जबकि रोहतक मण्डल के आयुक्त चंद्रप्रकाश, आईजी संजय कुमार, उपायुक्त अनिता यादव, एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा, अतिरिक्त उपायुक्त डा.नरहरि सिंह बांगड़, एसडीएम बहादुरगढ़ मनीषा शर्मा, एसडीएम झज्जर सतेंद्र सिवाच सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे

loading...
SHARE THIS

0 comments: