Wednesday, July 27, 2016

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ‘वल्र्ड हैपेटाइटिस डे’ पर मुम्बई जायेंगे



चंडीगढ़, 27 जुलाई,2016(abtaknews.com ) हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज 28 जुलाई को ‘वल्र्ड हैपेटाइटिस डे’ के अवसर पर मुम्बई में हो रहे ग्लोबल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में हैपेटाइटिस के ब्रांड एम्बेसडर श्री अमिताब बच्चन भी उपस्थित रहेंगे।श्री विज ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से इस शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ग्लोबल इवेंट ऑन हैपेटाइटिस के दौरान ‘हैपेटाइटिस जानो, तदानुसार करो’ विषय पर चर्चा की जाएगी ताकि देश व दुनियां को इस गंभीर बीमारी से निजात दिलाई जा सके। इस कार्यक्रम के दौरान बीमारी की पहचान व उसकी भयावहता को समझने का प्रयास किया जाएगा ताकि उसके नियंत्रण के लिए प्रभावी योजना तैयार की जा सके।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि विभिन्न प्रकार के हैपेटाइटिस ए, बी, सी, डी, और ई नामक वायरस से हैपेटाइटिस का संक्रमण पैदा होता है। इसके कारण दुनियाभर के लाखों लोग प्रभावित होते हैं, जिससे अनेक सामान्य एवं गंभीर बीमारियां उत्पन्न हो जाती है। भारत में करीब 4 करोड़ व्यक्ति हैपेटाइटिस बी से पीडि़त हैं और प्रतिवर्ष करीब 10 लाख लोगों का इस बीमार से ग्रसित होने का खतरा बना रहता है। उन्होंने बताया कि एचबीवी नामक संक्रमण से करीब एक लाख व्यक्तियों की मौत हो जाती है तथा हैपेटाइटिस  सी के कारण करीब 12 से 32 प्रतिशत लोगों को लीवर कैंसर तथा 10 से 20 फीसदी लोगों को लीवर के सिरोसिस होने का खतरा रहता है।
श्री विज ने बताया कि इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के प्रतिनिधि, विश्व स्वास्थ्य संगठन के पदाधिकारी, हैपेटाइटिस विशेषज्ञ, जनस्वास्थ्य विशेषज्ञ, अनुसंधान संस्थानों के प्रतिनिधियों सहित अनेक सिविल सोसाएटी के वरिष्ठï व्यक्ति भाग लेंगे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: