Tuesday, July 26, 2016

आस्ट्रेलिया और हरियाणा के बीच आपसी सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा





चण्डीगढ़, 26 जुलाई,2016(abtaknews.com) आस्टे्रलिया कृषि, बागवानी, डेरी, आधारभूत संरचना, स्मार्ट सिटीज़ और खेलों, विशेषकर खेल के दौरान लगने वाली चोटों के उपचार एवं रोकथाम, के क्षेत्र में हरियाणा के साथ अपनी विशेषज्ञता सांझा करने को सहमत हो गया है। भारत में आस्ट्रेलिया की उच्चायुक्त श्रीमती हरिन्द्र सिद्घू ने आज यहां मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से भेंट के  दौरान आस्ट्रेलिया और हरियाणा के बीच आपसी सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने हरियाणा में हो रहे त्वरित विकास में गहरी रूचि दिखाई तथा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने में आस्ट्रेलिया के सहयोग की पेशकश की। मुख्यमंत्री ने हरियाणा को खेलों में एक अग्रणी राज्य बताते हुए कहा कि सरकार युवाओं में खेलों तथा शारीरिक फिटनेस को प्रोत्साहित कर रही है। उन्होंने  मोतीलाल खेल स्कूल, राई के और अधिक विकास के लिए आस्ट्रेलिया का सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में विशेष रूप से गुडग़ांव में श्रेष्ठïतम चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं और इसे विकासशील मेडिकल टूरिज्म हब के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने कहा कि स्पोट्र्स इंजरीज़ के क्षेत्र में उपलब्ध सुविधाओं में सुधार की व्यापक गुंजाइश है। घायल खिलाडिय़ों को  जरूरत के समय उपचार के लिए विदेश जाना पड़ता है। 
श्रीमती हरिन्द्र सिद्घू ने हरियाणा की खेल संस्कृति की सराहना करते हुए कहा कि हरियाणा को विकासशील खेल अर्थव्यवस्था के रूप में भी जाना जाता है जो खेल क्षेत्र में खेल प्रशिक्षक, कोच, खेल प्रबंधक, फिटनेस ट्रेनर्स, फिटनेस एडवाइजर जैसे अनेक रोज़गार उपलब्ध करवा सकता है। मुख्यमंत्री ने श्रीमती सिद्घू को 1 नवम्बर, 2016 से शुरू हो रहे हरियाणा के स्वर्ण जयन्ती समारोहों में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार वर्षभर चलने वाले समारोहों  के लिए अनेक पहलों की योजना बना रही है। उन्होंने बताया कि करनाल में एक बागवानी विश्वविद्यालय भी स्थापित  किया जा रहा है। बैठक में बताया गया कि हरियाणा द्वारा दिल्ली-मुम्बई औद्योगिक कॉरीडोर परियोजना के भाग के रूप में एक ड्राई पोर्ट सहित समेकित मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक हब भी विकसित किया जा रहा है। यह महत्वाकांक्षी परियोजना राज्य के भावी विकास में बहुत सहायक सिद्घ होगी, जिसमें आस्ट्रेलिया अपने कौशल एवं विशेषज्ञता को सांझा करके वाणिज्यिक संबंध भी बना सकता है। 
बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज, मुख्य सचिव श्री डी.एस.ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, उद्योग  एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री देवेन्द्र सिंह, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत सरंचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री सुधीर राजपाल, शिष्टïमंडल के सदस्य, प्रथम सचिव, आर्थिक सुश्री तान्या स्पीस्बाह, बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर श्री आशीष शर्मा और मीडिया एवं एडवोकेसी ऑफिसर सुश्री वर्तिका बरसी सेठी भी उपस्थित थे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: