Thursday, July 14, 2016

फोर्टिज हॉस्पिटल डॉक्टरों की टीम द्वारा दो साल की बच्ची के ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑप्रेशन !



फरीदाबाद-14 जुलाई,2016(abtaknews.com)  फोर्टिज एस्कॉर्ट हॉस्पिटल में दो साल की बच्ची के ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑप्रेशन किया गया. 8 x 6  सेंटीमीटर साइज का यह ट्यूमर बच्ची के आधे दिमाग में फ़ैल चुका था जिससे बच्ची को दौरे पड़ रहे थे और उसकी बायीं साइड के हाथ - पैर कमजोर हो रहे थे. परिजनो द्वारा जब बच्ची को हसपताल लाया गया तो डाकटरो ने ब्रेन ट्यूमर की पुष्टि करते हुए तुरंत आप्रेशन करवाने की सलाह दी. सफल आप्रेशन होने के बाद अब बच्ची स्वस्थ हो चुकी है और परिजन डाक्टरों का धन्यवाद करते नहीं थक रहे है. 
माँ की गोद में अब यह बच्ची जिसके सर में मौजूद ट्यूमर का सफल आपरेशन करके उसे नयी ज़िंदगी दी गई. नेयुरोसर्जन डाक्टर आशीष गुप्ता और डाक़्टर विक्रम ने बताया की जायदातर छोटे बच्चों में इस तरह का ट्यूमर बहुत कम पाया जाता है लेकिन इस बच्ची के आधे दिमाग में यह ट्यूमर फ़ैल चुका था जिसका साइज  8 x 6  सेंटीमीटर था. आप्रेशन के दौरान जायदा खून न बहे इसका ख़ास ख्याल रखा गया था और उनकी टीम ने कम खून बहाय ही इस आप्रेशन को सफलता पूर्वक अंजाम दिया। उन्होंने बताया की इतने बड़े ट्यूमर का उन्होंने पहली बार आप्रेशन किया है जिसमे उन्हें करीब चार घंटे लगे. उन्होंने बताया की यह ट्यूमर बच्ची के आधे दिमाग में फ़ैल चुका था जिससे बच्ची को दौरे पड़ रहे थे और उसकी बायीं साइड के हाथ - पैर कमजोर हो रहे थे.  
बच्ची के  पिता  जय मिश्रा सफल आप्रेशन के बाद डाक्टरों का धन्यवाद करते नहीं थक रहे है. उन्होंने बताया की पिछले 15 दिनों से बच्ची को जायदा तकलीफ हो रही थी और जब बच्ची को हॉस्पिटल लाया गया तो पता चला की उनकी बच्ची के दिमाग में ट्यूमर है. जिस पर उन्होंने डाक्टरों के कहने पर आप्रेशन करवाया। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: