Wednesday, July 27, 2016

जीएसटी लागू होने पर वस्तुओं के दाम घटेंगे:- कैप्टन अभिमन्यु





चण्डीगढ़, 26 जुलाई,2016(abtaknews.com )हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने जीएसटी को आम आदमी के पक्ष में मानते हुए देश के आर्थिक विकास के लिए अत्यंत आवश्यक बताया। जीएसटी के लागू होने पर आवश्यक वस्तुओं के न केवल दाम घटेंगे बल्कि व्यापार एवं उद्योग धंधों को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने आज यह जानकारी नई दिल्ली के विज्ञान भवन में भारत के वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी को लेकर राज्यों के वित्त मंत्रियों की अधिकार प्राप्त समिति की बैठक के उपरांत दी।
कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि हरियाणा शुरू से ही जीएसटी का पक्षधर रहा है और बैठक में जीएसटी से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर एक सार्थक चर्चा हुई। बैठक में देश के अलग-अलग राज्यों के वित्त मंत्री पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि बैठक में भागीदारी करने वाले मंत्रियों की विचाराधारा में मत भिन्नता हो सकती है लेकिन जीएसटी को लेकर सभी राज्य एकमत नजर आए। जीएसटी के लागू होने से कीमतों में कमी आने के साथ-साथ व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि इंस्पेक्टरी राज समाप्त करने में भी जीएसटी प्रभावी साबित होगा। 
हरियाणा के वित्त मंत्री ने बताया कि आज की बैठक के उपरांत जीएसटी से संबंधित अधिकांश विषयों पर सहमति के आसार बने हैं। जीएसटी को लेकर राज्यों के वित्त मंत्रियों की अधिकार प्राप्त समिति के अध्यक्ष एवं पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री डा. अमित मित्रा को अधिकार सौंप दिया गया है कि वे राज्यों के मसलों को लेकर भारत सरकार से चर्चा करेंगे। जीएसटी बिल के संसद में पारित होने से संबंधित सवाल के जवाब में कैप्टन अभिमन्यु ने पूरी उम्मीद जताई कि शीघ्र ही राज्यसभा में भी जीएसटी को लेकर किसी प्रकार की अड़चन नहीं होगी और अप्रैल 2017 से यह देश भर में प्रभावी होगा। बैठक में मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमन्यम सहित विभिन्न राज्यों के वित्त मंत्री व वित्त मंत्रालय के उच्चाधिकारी भी उपस्थित थे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: