Thursday, July 21, 2016

सफाई-स्वच्छता के लिए पंचायतों को नकद पुरूस्कार




पलवल,21 जुलाई। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) को विस्तार देने व प्रभावी बनाने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा प्रारम्भ की गई स्वर्ण जयंती स्वच्छता पुरूस्कार योजना के अंतर्गत जिला स्तर व खण्ड स्तर पर सफाई-स्वच्छता के मापदण्डों को पूर्ण करने वाली एक-एक ग्राम पंचायत को प्रत्येक माह 01-01 लाख रूपये से पुरूस्कृत किया जाएगा। योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों द्वारा जुलाई माह के लिए 28 जुलाई तक  आवेदन किए जाने हैं ।
    उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई-स्वच्छता को जीवन का अभिन्न एवं अनिवार्य अंग स्थापित करने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा चालू वित्त वर्ष से स्वर्ण जयंती स्वच्छता पुरूस्कार योजना प्रारम्भ की है। योजना जुलाई माह से क्रियान्वित हो चुकी है। योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2016-17 हेतु प्रदेश सरकार द्वारा कुल 19.68 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया है। योजना के अंतर्गत सफाई- स्वच्छता के मापदंडों के आधार पर प्रत्येक खण्ड स्तर पर चयनित की जाने वाली 05 ग्राम पंचायतों में से प्रत्येक माह प्रदान किए जाने वाले  01 लाख रूपये नकद पुरूस्कार हेतु एक ग्राम पंचायत का चयन किया जाएगा। जिला क्षेत्र में सभी खण्डों से खण्ड स्तर पर पुरूस्कार के लिए चयनित ग्राम पंचायतों में से प्रत्येक माह जिला स्तर पर प्रदान किए जाने वाले 01 लाख रूपये नकद पुरूस्कार हेतु एक ग्राम पंचायत का चयन किया जाएगा। योजना के अंतर्गत सार्वजनिक शौचालयों का बेहतर रखरखाव करने वाली चयनित ग्राम पंचायतों को प्रत्येक को 10,000 रूपये प्रदान किए जाएंगे। 
    विकास एवं पंचायत विभाग के एक पत्र के माध्यम से जानकारी देेते हुए अतिरिक्त उपायुक्त एवं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती अंजू चौधरी ने बताया कि स्वर्ण जयंती स्वच्छता पुरूस्कार योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों द्वारा 28 जुलाई तक अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में आवेदन किए जाएंगे। योजना के अंतर्गत सफाई-स्वच्छता के मापदंड पूर्ण करने वाली ग्राम पंचायतों के खण्ड स्तर व जिला स्तर पर चयन के लिए खंड स्तरीय व जिला स्तरीय स्वच्छता समितियां गठित की गई हैं। खंड स्तरीय व जिला स्तरीय स्वच्छता समितियों द्वारा प्रत्येक माह की 10 तारीख तक चयन प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। स्वर्ण जयंती पुरूस्कार योजना के अंतर्गत चयनित की जाने वाली ग्राम पंचायतों को महत्वपूर्ण दिवसों- महात्मा गांधी जयंती (02 अक्तूबर), गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, हरियाणा दिवस आदि पर पुरूस्कार वितरित किए जाएंगे। 
विवरणानुसार पंचायत समिति अध्यक्ष की अध्यक्षता वाली खण्ड स्तरीय स्वच्छता समिति में संबंधित खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी को सदस्य सचिव के रूप में सम्मिलित किया गया है। खण्ड स्तरीय स्वच्छता समिति के छ: सदस्यों में पंचायत समिति की एक महिला सदस्य, एक पुरूष सदस्य, पंचायत समिति अध्यक्ष द्वारा नामित दो सरपंच तथा अनुसूचित जाति वर्ग व पिछड़ा जाति वर्ग से संबंधित एक-एक पंच शामिल हैं। जिला परिषद की प्रधान की अध्यक्षता वाली जिला स्तरीय स्वच्छता  समिति में अतिरिक्त उपायुक्त एवं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी को सदस्य सचिव के रूप में शामिल किया गया है। जिला स्तरीय स्वच्छता समिति के छ: सदस्यों में एक पंचायत समिति का अध्यक्ष , एक पंचायत समिति का उपाध्यक्ष, जिला परिषद की प्रधान द्वारा नामित दो जिला परिषद सदस्यों के अतिरिक्त  अनुसूचित जाति वर्ग से संबंधित एक पंचायत समिति सदस्य व  पंचायत समिति की एक महिला सदस्य शामिल है। 
विवरणानुसार इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों के चयन के लिए निर्धारित किए गए मापदण्डों में खुले में शौचमुक्त, व्यक्तिगत एवं सामुदायिक शौचालयों का उपयोग, विद्यालयों व आंगनवाड़ी केन्द्रों में सम्पूर्ण सफाई, जल स्त्रोतों के निकट सही निकासी, वृक्षारोपण,घरों के कूड़े का निस्तारण, आवासीय क्षेत्रों में कूड़े को ढेर न करना व जल भराव न होना शामिल है।  

loading...
SHARE THIS

0 comments: