Saturday, July 23, 2016

डीपीएस फरीदाबाद ने बढाई फीस, अभिभावाकों किया हंगामा




फरीदाबाद-23 जुलाई,2016(abtaknews.com) साल दर साल फीस में हो रही बढोत्तरी से तंग आकर अभिभावकों ने किया स्कूल के सामने जोरदार प्रदर्शन और स्कूल पर शिक्षा के व्यापरीकरण का लगाया आरोप। मामला फरीदाबाद सैक्टर 19 स्थित नामी गिरामी डीपीएस स्कूल का है जहां  आज सैंकडों अभिभावकों ने स्कूल के  सामने एकत्रित होकर भारी मात्रा में की गई फीस बढोत्तरी के प्रति आवाज उठाई और दिल्ली पब्लिक स्कूल हाय-हाय के नारे लगाये। अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन को जिला शिक्षा अधिकारी के नियमों के अनुसार चैक द्वारा फीस जमा करने को कहा तो स्कूल प्रबंधन ने चैक नही लिये।
शिक्षा के व्यापारीकरण की व्यथा अब चर्म सीमा पर पहुंच चुकी है, निजी स्कूल बडी बडी इमारतें बनाकर शिक्षा के नाम पर मनमाने तरीके से फीस के रूप में लूट कसौट कर रहे हैं,, सालों से चल रहे निजी स्कूलों की मनमानी और लूट कसौट में सुधार नहीं आ रहा है बल्कि प्रतिबर्ष स्कूलों की लूट कसौट में इजाफा होता हुआ नजर आ रहा है, जिससे अभिभावकों को भारी आर्थिक स्थिति से गुजरना पड रहा है। निजी स्कूल शिक्षा के नाम पर व्यापारीकरण की नीति आपनाये हुए हैं साल दर साल फीस में बढोत्तरी कर अपनी अपनी जेबे भरने में लगे हुए हैं, जिससे अभिभावकों को सडकों पर उतरना पड रहा है।  13 जुलाई को ऐसा ही एक मामला ग्रेटर फरीदाबाद स्थित डीपीएस स्कूल में सामने आया था जहां सैंकडों अभिभावकों ने फीस बढोत्तरी को लेकर हंगामा किया था, उसी प्रकार आज फरीदाबाद के सैक्टर 19 स्थित डीपीएस स्कूल के मुख्य द्वार पर फीस लूट का बैनर लगा कर सैंकडों अभिभावकों ने डीपीएस स्कूल हाय-हाय के नारे लगाये।
नौकरी और अपने अपने व्यवसायों को छोडकर स्कूल के सामने प्रदर्शन कर रहे अभिभावक सुरेशचंद और सोनिया ने बताया कि पिछले तीन सालों में स्कूल प्रबंधन ने फीस बढाकर दोगुनी कर दी है, बच्चों के प्रवेश के दौरान प्रबंधन कर ओर से फीस के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया था और 70 हजार रूपये पर बच्चे के अनुसार फीस जमा कर ली थी मगर हाल ही में अब 1 लाख 70 हजार रूपये की मांग कर रहे हैं इस बार प्रबंधन ने मैनेजमेंट का भी कोई नया चार्ज लगा दिया है। अभिभावकों का कहना है कि अगर फीस के बारे में पहले ही बताा दिया होता तो वो अपने बजट के अनुसार ही बच्चों को प्रवेश करवाते।


loading...
SHARE THIS

0 comments: