Friday, July 29, 2016

सीएम खट्टर के ट्वीटर पर फरीदाबाद के डीपीएस स्कूल फीस वृद्धि की शिकायत, तुरंत होगी कार्यवाही




चण्डीगढ़, 29 जुलाई,2016(abtaknews.com ) हरियाणा में शीघ्र ही पूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए एक अलग से विभाग स्थापित किया जाएगा। यह जानकारी आज यहां हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ट्वीटर पर लोगों से बातचीत के दौरान दी। हरियाणा तेजी से डिजिटल दुनिया से जुड़ता जा रहा है और आज यहां हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ट्वीटर पर लोगों द्वारा पूछे गये प्रश्रों का जवाब ट्वीटर के माध्यम से ऑनलाइन दिया। डिजिटल हरियाणा को हरियाणा सरकार द्वारा चलाया जा रहा है, जिसका आज एक विशेष उदाहरण छोटे से कस्बे कलायत में देखने को मिला, जहां से ट्वीटर हैंडलर्स द्वारा सीधे मुख्यमंत्री से संवाद किया जा रहा था। 
ट्वीटर पर फरीदाबाद के सैक्टर 19 स्थित एक निजी स्कूल द्वारा पिछले दो वर्ष से 100 प्रतिशत से अधिक बढ़ाई जा रही फीस की शिकायत पर तुरंत कार्यवाही करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि इस मामले पर वे मण्डलायुक्त डा० डी सुरेश से बातचीत करेंगे। उन्होंने शिकायतकर्ता को बताया कि वे उनके मोबाइल नम्बर 9717263333 पर सम्पर्क करें। उन्होंने बताया कि सरकार ऐसी बढ़ी हुई फीस के लिए नियमों में संशोधन करने पर विचार कर रही है।
हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन पर कार्य शुरू होने के सम्बन्ध में ट्वीटर पर जवाब देते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बताया कि इस परियोजना के लिए पिछली सरकार ने यह भ्रामकता की कि उन्होंने राशि का भुगतान कर दिया था, परंतु यह सही नहीं है। अब हमने 300 करोड़ रुपये की अदायगी की और जल्द ही भूमि का अधिग्रहण का कार्य भी शुरू किया जाएगा। कुरुक्षेत्र युनिवर्सिटी के स्तर कम करने के सम्बन्ध में किए गये ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने बताया कि राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक मापदण्डों की वृद्धि के लिए एक कमेटी का गठन किया जा चुका है, जिसकी रिपोर्ट तीन से चार माह में आने की सम्भावना है।ट्वीटर पर गुडग़ांव में स्मार्ट ग्रिड परियोजना की शुरूआत के सम्बन्ध में उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि पहला चरण एक वर्ष में पूर्ण होगा। उन्होंने बताया कि उन्होंने दिशानिर्देश जारी किए हैं कि दूसरे चरण की अवधि जो तीन वर्ष है, उसे दो वर्ष किया जाए। कलायत में इनडोर खेल स्टेडियम की स्थापना के प्रस्ताव के सम्बन्ध में पूछे गये एक ट्वीट पर उन्होंने बताया कि उनके पास अब यह मांग आई है और आगामी 13 अगस्त को कलायत दौरे के दौरान इस बारे में कुछ कहा जा सकता है।
 पिछले दो वर्षों में किसानों को दिए गये मुआवजे के सम्बन्ध में श्री मनोहर लाल ने ट्वीट किया कि 2300 करोड़ रुपये से अधिक की रािश किसानों को मुआवजे के तौर पर दी गई है, जो वर्ष 1966 से अब तक की सभी सरकारों द्वारा दिए गये मुआवजे से दो-गुणा से भी ज्यादा है। ट्वीटर पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि विभिन्न पदों के  लिए 3235 नियुक्ति पत्र जारी किए गये हैं। इसके अतिरिक्त, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने शिक्षा विभाग के 9000 पदों व अन्य विभागों के 7000 पदों के लिए लिखित परीक्षा की घोषणा पहले ही कर रखी है। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग में 5000 सिपाही पदों के लिए तीन लाख से अधिक उम्मीदवारों की शारीरिक परीक्षा पूर्ण कर ली गई है। 
एक अन्य ट्वीट में हरियाणा राज्य जिससे दूध दही के नाम से जाना जाता है, स्वदेशी गायों और भैंसों की वृद्धि के लिए कितनी गम्भीर है, पर मुख्यमंत्री ने उत्तर देते हुए बताया कि आप क्योंं नहीं हमारे राजनैतिक विरोधियों से यह पूछते, जो अक्सर इस मुद्दे पर हमारी गम्भीरता के लिए आरोप लगाते हैं। राज्य में बेटी बचाओ बेटी पढाओ कार्यक्रम की सफलता के सम्बन्ध में किए गये एक अन्य ट्वीट पर मुख्यमंत्री ने गर्व से कहा कि हमारी इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी गौरवान्वित हुए हैं। एक अन्य ट्वीट पर जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि जिला परिषद, नगरपालिका, नगर परिषद और नगरनिगम व ब्लाक समिति के सदस्यों, सरपंच व पंचों के चयन की औसत आयु 34 वर्ष है। एक अन्य ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने बताया कि गुडग़ांव की तरह राज्य के अन्य शहरों जैसेकि फरीदाबाद और पंचकूला में आईटी कम्पनियां भी आ रही है। इन कम्पनियों के आने से युवाओं को अधिक से रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: