Friday, July 29, 2016

एसीसी की नई नियुक्तियां किसको क्या मिला---


मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने निम्नलिखित नियुक्तियों को मंजूरी दी है –
1. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अधीन औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग के शुल्क आयोग की सदस्य सचिव श्रीमती स्मिता चुघ, आईएएस (झारखंड : 80) के उक्त पद को सचिव के पद के समकक्ष उन्नत करके उनकी नियुक्ति उसी पद पर किये जाने को मंजूरी दी है।
2. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव श्री भानु प्रताप शर्मा, आईएएस (बिहार : 81) की नियुक्ति कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव के पद पर किये जाने को मंजूरी दी है। वे श्री संजय कोठारी का स्थान लेंगे, जो सेवानिवृत्त हो गये हैं। 3. इस समय अपने संवर्ग में मौजूद श्री राकेश श्रीवास्तव, आईएएस (राजस्थान : 81) को श्री ए.के. मंगोत्रा के स्थान पर राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।
4. जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संवर्धन मंत्रालय के विशेष सचिव श्री अमरजीत सिंह, आईएएस (गुजरात : 82) को तुरंत प्रभाव से इसी मंत्रालय में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के पद पर नियुक्त किया गया है। वे इसी मंत्रालय के वर्तमान सचिव श्री शशि शेखर के सेवानिवृत्त होने पर सचिव का पदभार संभालेंगे।
5. सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के विशेष सचिव श्री दिनेश सिंह, आईएएस (उत्तर प्रदेश : 82) को तुरंत प्रभाव से ग्रामीण विकास मंत्रालय के भूमि संसाधन विकास विभाग में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के पद पर नियुक्त किया गया है। वे मंत्रालय के इसी विभाग के वर्तमान सचिव श्री वी. एस. मदान के सेवानिवृत्त होने पर सचिव का पदभार संभालेंगे।
6. कोयला मंत्रालय के विशेष सचिव डॉ. अमरेन्द्र कुमार दुबे, आईएएस (केरल : 82) को तुरंत प्रभाव से युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय के युवा मामलों के विभाग में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के पद पर नियुक्त किया गया है। वे मंत्रालय के इसी विभाग के वर्तमान सचिव श्री राजीव गुप्ता के सेवानिवृत्त होने पर सचिव का पदभार संभालेंगे।
7. इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की सचिव श्रीमती अरुणा शर्मा, आईएएस (मध्य प्रदेश : 82) को इस्पात मंत्रालय में सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। वे श्रीमती अरुणा सुंदरराजन का स्थान लेंगी, जिन्हें इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।
8. इस समय अपने संवर्ग में मौजूद श्रीमती लता कृष्णा राव, आईएएस (कर्नाटक : 82) को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। श्रीमती अनिता अग्निहोत्री के सेवानिवृत्त होने पर इस पद पर उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी गई है।
9. इस्पात मंत्रालय की सचिव श्रीमती अरुणा सुंदरराजन, आईएएस (केरल : 82) को इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। इस मंत्रालय की वर्तमान सचिव श्रीमती अरुणा शर्मा को इस्पात मंत्रालय का सचिव बनाया गया है।
10. नागरिक उड्डयन मंत्रालय की नागरिक उड्डयन महानिदेशक श्रीमती एम. सत्यवती, आईएएस (एजीएमयूटी : 82) को तुरंत प्रभाव से श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के पद पर नियुक्त किया गया है। वे मंत्रालय के वर्तमान सचिव श्री शंकर अग्रवाल के सेवानिवृत्त होने पर सचिव का पदभार संभालेंगी।
11. लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी, मसूरी के निदेशक श्री राजीव कपूर, आईएएस (उत्तर प्रदेश : 83) के उक्त पद को सचिव के पद के समकक्ष उन्नत करके उनकी नियुक्ति उसी पद पर किये जाने को मंजूरी दी है।
12. ग्रामीण विकास मंत्रालय के ग्रामीण विकास विभाग के अपर सचिव श्री अमरजीत सिन्हा, आईएएस (बिहार : 83) को श्री जे. के. महापात्रा के सेवानिवृत्त होने पर इसी मंत्रालय के सचिव के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी गई है।
13. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर सचिव श्री सी. के. मिश्रा, आईएएस (बिहार : 83) को इसी मंत्रालय के सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। पहले इस पद पर श्री बी. पी. शर्मा काम कर रहे थे, जिनकी नियुक्ति कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव के पद पर की गई है।
14. गृह मंत्रालय के अपर सचिव श्री बी. के. प्रसाद, आईएएस (तमिलनाडु : 83) को श्री एच. के. दाश के स्थान पर 2 वर्षों की अवधि के लिए राष्ट्रीय विमुक्त, घुमंतू एवं अर्ध-घुमंतू आयोग के सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है।
15. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर सचिव श्री एन. एस. कांग, आईएएस (पंजाब : 83) को राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन के सचिव एवं महानिदेशक के पद पर नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन के अपर सचिव एवं महानिदेशक के पद को सचिव स्तर तक उन्नत करके की गई है। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: