Wednesday, July 27, 2016

यमुनानगर में यमुना नदी में डूबते 8 लोगों को वायु सेना के हेलीकॉप्टर ने बचाया



चण्डीगढ़, 27 जुलाई,2016(abtaknews.com ) हरियाणा के जिला यमुनानगर में यमुना नदी में अचानक आई बाढ़ में फंसे सभी 15 लोगों को सकुशल बचा लिया गया। इन सभी में सात लोगों को तब बचाया गया जब नदी में पानी का बहाव कम था और 8 लोग, जो पानी के तेज बहाव के कारण फंसे हुए थे, उन्हें भारतीय वायु सेना के हैलीकॉप्टर एमआई-17 द्वारा बचाया गया। राज्य के आपदा एवं प्रबंधन मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए बिना देरी के हैलीकॉप्टर उपलब्ध करवाने के लिए रक्षा मंत्रालय और भारतीय वायुसेना का आभार जताया है।
राज्य के आपदा एवं प्रबंधन मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बताया की आज दोपहर लगभग 2 बजे कन्ट्रोल रूम द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि 15 लोग यमुना नदी में फंसे हुए हैं। यह जानकारी मिलने के बाद यमुनानगर के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, बिलासपुर के उपमण्डल अधिकारी (नागरिक), जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, जगाधरी के डीएसपी, तहसीलदार व अन्य अधिकारी माण्डेवाला गांव, जहां लोग फंसे हुए थे, वहां पहुंचे। 7 लोगों को उस समय बचाया गया जब पानी की मात्रा कम थी, लेकिन पानी के तेज बहाव के कारण आठ लोगों को नदी में से निकालना असम्भव लग रहा था, क्योंकि यमुना नदी के पानी का बहाव बहुत अधिक था, फिर भी नदी में फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए नाव को पानी में उतारने की कोशिश की गई, परंतु बहाव अधिक होनेे के कारण नदी में नाव चलाना असंम्भव था। नदी के बीच फंसे हुए लोगों को बचाने का एकमात्र ही साधन था कि उन लोगों को हैलीकॉप्टर द्वारा ही एयर लिफ्ट किया जाए। 
जिला प्रशासन द्वारा यह जानकारी चंडीगढ़ में  राजस्व एवं आपदा प्रबन्धन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा को और उन्होंने मंत्री को इससे अवगत करवाया। जानकारी मिलने के बाद आपदा एवं प्रबंधन मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बिना देरी के रक्षा मंत्रालय और भारतीय वायुसेना के अधिकारियों से बात की। कैप्टन अभिमन्यु ने उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत करवाते हुए तुरंत हैलिकोप्टर भेजने का अनुरोध किया। उनके अनुरोध को स्वीकार करते हुए वायुसेना के अधिकारीयों ने तुरंत हैलीकॉप्टर को रवाना किया। कुछ ही समय में यह हैलीकॉप्टर मौके पर पहुँच गया और इसके माध्यम से आठ लोगों को बाढ़ से बचा लिया गया। कैप्टन अभिमन्यू ने बताया की जिन आठ लोगों को बचाया गया उनमे बलबीर, सिंगराम, सोहन लाल, रामपाल, अमित, दुखन, सुरेश निवासी कोलीवाला, तहसील छछरौली, जिला यमुनानगर तथा रमेश निवासी उत्तर प्रदेश शामिल हैं. कैप्टन अभिमन्यु ने बाढ़ में फंसी आठ जिंदगियों को बचाने हेतु बिना देरी के हैलीकॉप्टर उपलब्ध करवाने के लिए रक्षा मंत्रालय और भारतीय वायुसेना का आभार जताया है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: