Tuesday, July 26, 2016

प्रधानमंत्री 31 जुलाई को नई दिल्ली में “रन फॉर रियो” को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे


नई दिल्ली-26जुलाई,2016(अबतक न्यूज़)प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 31 जुलाई, 2016 को नई दिल्ली में “रन फॉर रियो” झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। युवा मामलों एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विजय गोयल ने आज यहां एक प्रेस वार्ता में यह बताया। श्री गोयल ने कहा कि इस बार ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए भारत 119 खिलाड़ियों का अब तक का सबसे बड़ा दल भेज रहा है। देश में ओलंपिक की भावना को व्यक्त करने के लिए युवा मामलों एवं खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के सहयोग से “रन फॉर रियो” का आयोजन कर रहा है। यह दौड़ 31 जुलाई, 2016 को सुबह 7 बजे शुरू होगी। उन्होंने कहा कि इस दौड़ को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे और दौड़ में लगभग 20,000 स्कूली बच्चे हिस्सा लेंगे। 
श्री गोयल ने बताया कि दौड़ इंडिया गेट स्थित मेजर ध्यान चंद राष्ट्रीय स्टेडियम से शुरू होगी और लोधी रोड स्थित जवाहर लाल स्टेडियम में समाप्त होगी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी साई द्वारा प्रकाशित “इंडियन ओलंपिक्स जर्नी” का विमोचन भी करेंगे। श्री गोयल ने कहा कि इस दौड़ का उद्देश्य खिलाड़ियों को इस बात से अवगत कराना है कि पूरा देश उन पर गर्व करता है और रियो ओलंपिक्स में उनके बेहतरीन प्रदर्शन करने की कामना करता है। इस दौड़ के जरिये देश के बच्चों और युवाओं सहित सबके मन में ओलंपिक और खेल भावना जाग्रत की जाएगी। 
श्री गोयल ने बताया कि देश में इतने बड़े पैमाने पर दौड़ का आयोजन पहली बार किया जा रहा है ताकि पूरा देश ओलंपिक भावना से ओतप्रोत हो सके। उल्लेखनीय है कि छोटे पैमाने पर इसी तरह की दौड़ सोनीपत, कोलकाता, भोपाल, गांधीनगर और तिरूवनंतपुरम के क्षेत्रीय साई केंद्रों में भी आयोजित की जाएगी। सरकारी और निजी स्कूलों के 20,000 से अधिक बच्चों ने इसमें हिस्सा लेने की बात स्वीकार की है। सभी प्रतिभागियों का ऑनलाइन पंजीकरण किया जाएगा। संबंधित स्कूल बसों का इंतजाम स्वयं करेंगे। बसें बच्चों को स्टार्ट पाइंट पर छोड़ेंगी और फिनिश पाइंट पर पार्क की जायेंगी। दौड़ के पूरे रास्ते में जगह-जगह पर पानी, मोबाइल शौचालय और चिकित्सा सुविधा उपलब्ध रहेगी। 
प्रत्येक प्रतिभागी को रियो ओलंपिक्स 2016 के “लोगो” वाली आकर्षक टी-शर्ट दी जायेगी, जिस पर “रन फॉर रियो – खेलो और जियो” लिखा होगा। टी-शर्ट के अलावा दौड़ पूरी करने वाले प्रतिभागियों को आकर्षक पदक भी प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा दौड़ पूरी करने वाले सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा। दौड़ के समाप्त पर सभी प्रतिभागियों को नाश्ता कराया जाएगा और उसके बाद मनोरंजन के कार्यक्रम आयोजित होंगे। दौड़ के खर्च का एक हिस्सा प्रायोजकों द्वारा वहन किया जाएगा। मैसर्स कोल इंडिया लिमिटेड और एनडीएमसी ने दौड़ को प्रायोजित करने की रजामंदी दी है। पूरी दौड़ का दूरदर्शन द्वारा सीधा प्रसारण किया जाएगा। दूरदर्शन से आग्रह किया गया है कि वह अन्य चैलनों को भी सीधे प्रसारण की सुविधा प्रदान करे। दौड़ में 200 से अधिक स्कूलों के शामिल होने की संभावना है, जिनमें केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्कूल, एनडीएमसी स्कूल, एनएसएस, एनवाईकेएस, दिल्ली सरकार के स्कूल, निजी गैर सहायता प्राप्त स्कूल और साई के खिलाड़ी शामिल हैं। पूरे रूट की सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस के कंधों पर है। खास-खास स्थानों पर विशाल स्क्रीन लगाए जायेंगे ताकि सभी लोग प्रधानमंत्री के भाषण को सुन सकें। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: