Friday, July 15, 2016

सरकार के गठन से प्रदेश में विकास की लगभग 1650 घोषणाएं:मनोहर लाल




चण्डीगढ़, 15 जुलाई,2016(abtaknews.com )हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में अधूरे पड़े सभी विकास कार्यों को पूरा किया जाएगा। किसी भी कार्य को रोका नहीं जाएगा। सरकार के गठन से प्रदेश के जिलो व विधानसभा क्षेत्रों में सामने आई सभी मांगों को अनुमति दी गई है। सरकार गठन से प्रदेश में विकास की लगभग 1650 घोषणाएं की गई है, जिनमें से 300 विकास कार्य पूरे हो चुके है और 600 पर कार्य चल रहा है। बाकी बची घोषणाओं पर भी कार्यवाही की जा रही है ।
मुख्यमंत्री आज रोहतक में नवनिर्मित श्रीराम रंगशाला, नेहरू कॉलोनी के बीआर अम्बेडकर सामुदायिक केन्द्र और ठोस कचरा प्रबंधन प्लांट के उद्घाटन अवसर पर श्रीराम रंगशाला में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने रोहतक के विधायक मनीष ग्रोवर को उनके जन्मदिन पर बधाई व शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार को किसी भी विकास कार्य में संकोच नहीं है। प्रदेश में भाजपा की सरकार के गठन से जो भी विकास कार्य का मामला सामने आया है उसे मंजूर किया गया है। सभी जिलो व विधानसभा क्षेत्रों की सभी मांगों को मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि किसी भी विधानसभा क्षेत्र या जिला के साथ भेदभाव नहीं किया गया है और पूरे हरियाणा में समान विकास करवाया जा रहा है। 
 श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश का कोई भी विकास कार्य, चाहे वह एक लाख रूपए का हो या करोड़ों की लागत का, सभी कार्य निश्चित समय में और निर्धारित गति के साथ पूरे किए जाएंगे । उन्होंने कहा कि सरकार गठन के बाद विकास कार्यों से संबंधित की गई 1650 घोषणाओं में से 300 पूरी की जा चुकी है और 600 पर पूर्ण गति से कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि बाकी बची घोषणाएं पाईप लाईन में है और उन पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि पहला साल फाईल वर्क करने का होता है, दूसरा साल काम होने का और तीसरे साल में कार्य पूरे होते हैं। इसी सोच के साथ प्रदेश में लम्बित विकास कार्यों पर काम जारी है।  
 उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के समय राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्य को चार-पांच साल बाद कम्पनियां 40-50 प्रतिशत कार्य पूरा कर भाग जाती थी। नए विकास कार्यों सहित ऐसे अधूरे कार्यों को भी सरकार ने पूरा करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि कुण्डली-मानेसर-पलवल जैसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के बंद हो जाने के कारण निवेशकों ने क्षेत्र से हाथ खींच लिया। इस प्रोजेक्ट का रूका हुआ काम शुरू होते ही प्रदेश में निवेशकों की झड़ी लग गई है। उन्होंने कहा कि रोहतक-हांसी रेलमार्ग की फाईल सरक नहीं रही थी। वर्तमान सरकार ने इस रेललाईन को मंजूरी दिलवाई है और पैसा जमा करवाया है। उसके बाद जमीन अधिग्रहण का कार्य शुरू हो गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज रोहतक नगर निगम के लगभग 24 करोड़ रूपए के तीन प्रोजेक्टों को जनता को समर्पित किया गया है और क्षेत्र में अन्य बचे हुए विकास कार्य भी इसी गति से चलेंगे। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के अलावा कई कार्यक्रम व योजनाएं ऐसी होती है जो जनता के स्वभाव से जुड़ी होती है और उनके जरिए सकारात्मक व्यावहारिक बदलाव लाए जा सकते हैं। 
उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि बिगड़ता लिंगानुपात सभी की सामूहिक समस्या थी और उस पर ध्यान देना जरूरी था। फरवरी, 2015 में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के पानीपत से इसकी शुरूआत की और अब सामूहिक प्रयासों से प्रदेश का लिंगानुपात 837 से सुधरकर 900 पार कर गया है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मापदंड के अनुसार 950 से नीचे का लिंगानुपात चिंताजनक होता है। प्रदेश में अगले छ: महीने में लिंगानुपात को 950 से अधिक करने का लक्ष्य रखा गया है। 
 उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की और हरियाणा ने भी उनके साथ स्वच्छ भारत, स्वच्छ हरियाणा का शुभारंभ किया। सफाई जीवन, स्वभाव व आदत से जुड़ा हुआ मामला है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वच्छता के क्षेत्र में हर माह पुरस्कार देने का भी निर्णय लिया है, जिसके तहत स्वच्छता के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले गांवों को ब्लॉक स्तर पर एक लाख रूपए, नगरपालिका के वार्ड को 50 हजार रूपए, नगर परिषद के वार्ड को एक लाख रूपए और नगर निगम के तहत आने वाले वार्डों में स्वच्छता के लिए अच्छा कार्य करने वाले आरडब्ल्यूए को भी एक लाख रूपए दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान को प्रदेश में आन्दोलन के रूप में बोलते हुए लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की गई। 
 मुख्यमंत्री ने कचरा प्रबंधन पर बल देते हुए कहा कि कचरे के रूप में निकलने वाली हर चीज का उपयोग हो सकता है। नई तकनीक के तहत प्लास्टिक से तेल तक निकाला जा सकता है। कूड़े से खाद भी बनाई जा सकती है। लोहा व अन्य धातुओं का दुबारा उपयोग हो सकता है। उन्होंने कहा कि रोहतक में नवनिर्मित ठोस कचरा प्रबंधन प्लांट में भी संभावनाएं तलाश कर प्लास्टिक से तेल निकालने और खाद आदि बनाने के उपकरण लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पानी का दोबारा इस्तेमाल सभी के लिए महत्वपूर्ण है। सभी कोशिश करें कि पानी को रिसाईकिल कर सिंचाई आदि में प्रयोग किया जाए। 
उन्होंने प्रदेशवासियों का आह्वान करते हुए कहा कि हरियाणा का प्रत्येक परिवार आज 67वें वन महोत्सव के अवसर पर संकल्प ले कि परिवार के सदस्यों के बराबर पेड़ लगाएंगे और उनकी देखभाल करेंगे। उन्होंने प्रदेश की जनता का आह्वान किया कि सभी लोग जन्मदिवस, शादी की सालगिरहा व पितृ पूजा आदि अवसरों पर पेड़ लगाए। गांवों में खाली पड़ी एक तिहाई भूमि पर पौधारोपण किया जाए। उन्होंने कहा कि भोजन की तरह हवा का शुद्ध होना भी बहुत जरूरी है। पौधारोपण वातावरा स्वच्छ करने में अहम है। 
इस अवसर पर विधायक मनीष ग्रोवर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में बिना भेदभाव के पूरे प्रदेश में सबका साथ-सबका विकास और हरियाणा एक, हरियाणवी एक की सोच के साथ समान विकास किया जा रहा है। आज प्रदेश मेें किसान, मजदूर, कर्मचारी व व्यापारी आदि सभी वर्ग खुश है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पूरे प्रदेश के प्रति समान सोच रखते हैं। पहले की सरकारों की सोच का दायरा बहुत छोटा था। वे केवल एक दो जिलों तक ही सीमित थे। इसी कारण प्रदेश की जनता ने उन्हेें विपक्ष का नेता तक बनने का मौका नहीं दिया। 
 विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री 20 महिनों की सरकारों में प्रदेश के 72 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर चुके है और आने वाले समय में बाकी बचे 18 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में रखी गई मांगों को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि रोहतक में भी मुख्यमंत्री के निर्देशों पर 200 करोड़ रूपए के कार्य हो चुके हैं और लगभग 1000 करोड़ रूपए रोहतक के लिए मुख्यमंत्री ने मंजूर कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि एलिवेटिड रोड के लिए टैंडर हो चुका है और सीसीटीवी कैमरों के लिए भी जल्द टैंडर होगा। उन्होंने बताया कि वीरवार को ही रेलवे विभाग के अधिकारियों ने एलिवेटिड रेल ट्रेक बनाने के कार्य के लिए निरीक्षण किया है और इस कार्य को अब जल्द शुरू किया जाएगा। 
इस अवसर पर मंडल आयुक्त चन्द्रप्रकाश, आईजी रोहतक रेंज संजय कुमार, उपायुक्त अतुल कुमार, पुलिस अधीक्षक राकेश आर्य, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप कुमार, एसडीएम डॉ. मुनीश नागपाल, नगर निगम संयुक्त आयुक्त अजय चौपड़ा, भाजपा जिला अध्यक्ष अजय बंसल, रमेश भाटिया, प्रतिभा सुमन, रमेश बल्हारा, कंवल सिंह सैनी, राजबीर आर्य, सूरजमल किलोई, अशोक खुराना, जयकिशन शर्मा, विश्व दीपक त्रिखा, रणबीर ढाका, रवि नागपाल, बंसी विज, प्रवीन नारंग, मिनाक्षी नांदल व कुलविन्द्र सिक्का आदि उपस्थित थे।  

loading...
SHARE THIS

0 comments: